पटना, सनाउल हक़ चंचल

पटना। 5 जुलाई को देश की राजनीति के चर्चित चेहरों में से एक और इस वक्त सेंट्रल फूड एंड कंज्यूमर मिनिस्टर रामविलास पासवान 71 साल के हो गए। वे लोक जनशक्ति पार्टी के प्रेसिंडेंट भी हैं। उनके जन्मदिन के मौके पर मैं बता रहा हूं उनकी पर्सनल लाइफ के बारे में। दो बीवी और चार बच्चों का है परिवार...

रामविलास पासवान ने दो शादियां की हैं। उनकी पहली पत्नी का नाम राजकुमारी था। पासवान ने राजकुमारी देवी से 1960 में शादी की थी। जब 1997 में पासवान पहली बार सांसद बने तब भी राजकुमारी उनकी पत्नी थी।

पहली पत्नी से पासवान की दो बेटियां ऊषा और आशा हैं। दोनों की शादी हो चुकी है।

पहली पत्नी से तलाक के बाद उन्होंने 1983 में पूर्व एयर होस्टेस रीना शर्मा से शादी की। वे पंजाबी मूल की हैं। इस शादी से उनका एक बेटा चिराग पासवान और एक बेटी है। पासवान के भाई भी राजनीति में सक्रिय हैं। वे एलजेपी के टिकट पर विधानसभा का चुनाव लड़ रहे हैं।

26 सालों के दौरान लगभग हर पीएम के साथ काम कर चुके हैं पासवान

- पासवान का जन्म 5 जुलाई 1946 को खगड़िया जिले के शहरबन्नी गांव में एक दलित परिवार में हुआ था। पासवान ने झांसी विश्वविद्यालय से एमए और पटना विश्वविद्यालय से एलएलबी किया है।

- वे बिहार के महादलित समाज से आते हैं और 70 के दशक में जयप्रकाश नारायण द्वारा चलाए गए इमरजेंसी मूवमेंट से निकले नेता हैं।

- पीएम नरेंद्र मोदी कैबिनेट में केंद्रीय मंत्री के रूप में रामविलास पासवान देश के ऐसे नेता हैं, जो पिछले 26 सालों के दौरान लगभग हर प्रधानमंत्री के साथ काम कर चुके हैं। हालांकि, इन सालों में सिर्फ पूर्व पीएम नरसिम्ह राव अपवाद हैं।

- उन्होंने कई बार लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभा का प्रतिनिधित्व किया है। बता दें कि इन्होंने संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी से राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी। वे जनता पार्टी, लोकदल, जनता दल आदि में भी रह चुके हैं। लोक जनशक्ति पार्टी के रूप में 2000 में खुद की पार्टी बनाई।

मंत्री  रामविलास पासवान और उनकी दूसरी पत्नी।

मंत्री रामविलास पासवान दूसरी पत्नी रीना और बेटे चिराग के साथ।

मंत्री राम विलास पासवान की पहली पत्नी राजकुमारी।

मंत्री पासवान की बेटी निशा की शादी अरुण से हुई है।

पासवान की दूसरी पत्नी शादी से पहले एयर होस्टेस हुआ करती थीं।

पासवान के बेटे चिराग ने फिल्म 'मिले न मिले हम' से डेब्यू किया था, जिसमें कंगना रनोट उनके अपोजिट थीं।

रामविलास पासवान लोक जनशक्ति पार्टी के प्रेसिंडेंट भी हैं।

पासवान की बेटी निशा और दूसरी पत्नी की एक रेयर फोटो।

हाल ही में मंत्री रविशंकर प्रसाद की बेटी की शादी में पहुंचे रामविलास पासवान।

मंत्री रामविलास पासवान ने मनाया अपना 71वां जन्मदिन।

Post A Comment:

0 comments: