पटना, सनाउल हक़ चंचल-

बिहार में जारी राजनीतिक संकट के बीच राजद सुप्रीमो लालू यादव ने एक नया रास्ता ढूंढ़ निकाला है. सूत्रों के हवाले से प्राप्त जानकारी के अनुसार उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव राष्ट्रपति चुनाव के बाद इस्तीफा दे सकते हैं. ऐसे में तेजस्वी की जगह लालू यादव की पुत्री रोहिणी लेंगी. रोहिणी की ताजपोशी से बिहार में जदयू और राजद की सरकार बच सकती है. खबर यह भी है कि सोनिया गांधी ने बिहार में महागंठबंधन की सरकार को बचाने के लिए बीच का रास्ता निकालने की बात कही है. ऐसे में संभव है कि लालू यादव की नयी उत्तराधिकारी रोहिणी बन जायें. खबर यह भी है कि तेजस्वी के इस्तीफे और रोहिणी की ताजपोशी के संबंध में लालू यादव आज फैसला ले सकते हैं. आज एक कार्यक्रम में मंच पर जिस तरह उपमुख्यमंत्री के नाम को ढंका गया वह भी बहुत कुछ संकेत दे रहा है.

जानें कौन हैं रोहिणी.....

रोहिणी लालू यादव की दूसरी बेटी हैं जिन्हें रोहिणी आचार्य के नाम से ज्यादा जाना जाता है. इन्होंने मेडिकल की पढ़ाई की है. वर्ष 2002 में इनकी शादी अमेरिका के एक कंप्यूटर इंजीनियर समरेश सिंह से हुई है. रोहिणी लालू यादव की एकमात्र ऐसी संतान हैं, जिनपर भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं लगा है. लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती भी इन दिनों भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरी हुई हैं . ईडी ने मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार के ठिकानों पर भी छापेमारी की है. यही कारण है कि लालू यादव रोहिणी यादव का नाम सामने ला रहे हैं.

पटनावासी अबतक नहीं भूले रोहिणी की शादी

रोहिणी का नाम भले ही ज्यादा जाना पहचाना ना हो, लेकिन पटनावासी रोहिणी की शादी को बखूबी याद करते हैं. रोहिणी की शादी काफी भव्य तरीके से हुई थी और इनकी शादी में लालू यादव के साले साधु यादव ने दबंगई दिखाते हुए शो रूम से कई गाड़ियों को उठवा लिया था. एक अणे मार्ग से हुई इस शादी में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गये थे.

लालू -राबड़ी की हैं सात बेटियां

लालू यादव और राबड़ी देवी की सात बेटियां हैं. सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती हैं, जिनका विवाह सॉफ्टवेयर इंजीनियर शैलेश कुमार से हुआ है. दूसरी बेटी रोहिणी आचार्य हैं, जिनकी शादी अमेरिका में रहने वाले कंप्यूटर इंजीनियर समरेश सिंह से हुई है. तीसरे नंबर पर चंदा सिंह हैं जिनकी शादी एयरलाइंस के पायलट विक्रम सिंह से हुई है. चौथे नंबर पर रागिनी यादव है जिनकी शादी समाजवादी पार्टी के विधायक जीतेंद्र सिंह के बेटे राहुल यादव से हुई है. पांचवें नंबर पर हेमा यादव हैं, जिनकी शादी एक राजनीतिक परिवार में विनीत यादव से हुई है. छठे नंबर पर अनुष्का राव हैं जिनकी शादी हरियाणा के एक मंत्री अजित सिंह के बेटे चिरंजीवी राव से हुई है और सातवें नंबर पर है राजलक्ष्मी सिंह जिनकी शादी मुलायम सिंह यादव पोते तेजप्रताप सिंह से हुई है.

Post A Comment:

0 comments: