kkc-Reporter

 पुलिस झंडा दिवस 2017 डीजीपी ने दी सलामी
11/23/2017 उत्तर प्रदेश पुलिस के सभी पुलिस मुख्यालयों व कार्यालयों के साथ-साथ पीएसी वाहिनियों, क्वार्टर गार्द, थानों, भवनों व कैम्पों पर गुरुवार को पुलिस ध्वज फहराए गए। इस अवसर पर लखनऊ के रिजर्व पुलिस लाइन में आयोजित कार्यक्रम में पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह ने सलामी दी। इसके अलावा जिला स्तर पर प्रभारी अधिकारी द्वारा सलामी दी गई। पुलिस अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा पुलिस ध्वज का प्रतीक (स्टीकर) वर्दी की कमीज की बांई जेब की बटन के ऊपर लगाया गया। पुलिस लाइन में कार्यक्रम के दौरान डीजीपी सहित तमाम आईपीएस और पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।
[18:23, 11/23/2017] +91 80817 26172: पुलिस के लिए सबसे गौरवशाली है झंडा दिवस

गौरतलब है कि 23 नवम्बर 1952 को देश के प्रथम प्रधानमंत्री द्वारा यूपी उत्तर प्रदेश पुलिस और पीएसी को ध्वज प्रदान किया गया था। यह तिथि यूपी पुलिस के ऐतिहासिक महत्त्व का दिन है।
साथ ही ये पुलिस ध्वज हम सभी के लिए गौरवशाली अतीत का जीवांत प्रतीक भी है।
पुलिस के प्रति निष्ठावान हमारे वीर साथियों की अहर्निश जनसेवा, कर्तव्यपरायणता, पराक्रम, शौर्य तथा आत्मबलिदान की अनगिनत गाथाओं के बाद पुलिस ध्वज प्राप्ति की इस गौरवमयी उपलब्धि का मार्ग प्रशस्त हो सका।पुलिस ध्वज फहराने और उसके प्रति सम्मान प्रदर्शित करते समय हमें आत्माभिमान की अनुभूति होती है।हम सभी में कर्तव्यनिष्ठा की नै ऊर्जा संचारित होती है।जो हमें नए जोश और उत्साह के साथ कर्तव्यपालन के लिए प्रेरित करती है।देश में पहला राज्य है यूपी जिसे मिला ध्वजदेश के प्रथम प्रधानमंत्री द्वारा यह ध्वज यूपी पुलिस एवं पीएसी के बलों द्वारा उनके शौर्य प्रदर्शन तथा उच्च कोटि की कर्तव्य परायणता के फलस्वरूप प्रदान किए गए थे।
इसे यूपी पुलिस के लिए सबसे गौरव का विषय माना जाता है, जिसमें पूरे देश में उत्तर प्रदेश ही ऐसा पहला राज्य है जिसके नागरिक पुलिस व पीएसी बलों को देश के प्रधानमंत्री द्वारा ध्वज प्रदान किए गए है।
तब यह समारोह लखनऊ के पुलिस लाइन में आयोजित किया गया था।
यूपी पुलिस के इतिहास में 23 नवम्बर का दिन विशेष महत्व रखता है।
झंडा दीवस के मौके पर रिजर्व पुलिस लाइन में तमाम पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों ने उपस्थित होकर कार्यक्रम को और रंगारंग बनाया।कलर पुलिस ध्वज कपड़े का टुकड़ा नहीं स्वाभिमान और शौर्य का प्रतीक
डीजीपी सुलखान सिंह ने कहा कि ये कलर ध्वज कोई कपड़े का टुकड़ा नहीं बल्कि पुलिस विभाग के स्वाभिमान और शौर्य का प्रतीक है।ये हमारी शान व इज़्ज़त है इससे हमारी एक अलग पहचान बनती है।
पुलिस के समक्ष विभिन्न तरह की चुनौती है, आतंकवाद हों या आपराधिक दृष्टिकोड हो यूपी पुलिस संवेदनशील है।उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस कोई साधारण पुलिस नहीं यूपी पुलिस की एसटीएफ को देखते हुए अन्य राज्यों ने एसटीएफ का गठन किया।कई अधिकारी धूमिल कर रहे पुलिस विभाग की छवि
डीजीपी ने कहा कि कई पुलिस अधिकारियों की शिकायत यूपी पुलिस की छवि को धूमिल करती है।
नागरिकों की रक्षा हमारा धर्म है।व्यवाहर के कारण यूपी पुलिस कमज़ोर पड़ जाती है जिसे सुधारने की ज़रूरत है।पुलिस को देखकर नागरिक को नर्वसनेस ना हो।यूपी पुलिस का व्यवाहर मित्र पुलिस का बना रहे।
उन्होंने कहा कि लखनऊ में मेट्रो का संचालन की और रक्षा पुलिस कर रही है।
एयरपोर्ट की सुरक्षा भी यूपी पुलिस की ज़िम्मेदारी होगी।
यूपी पुलिस की ज़िम्मेदारी बढ़ रही है, यूपी पुलिस झंडा दिवस पर डीजीपी सुलखान सिंह ने समस्त पुलिस कर्मियों को बधाई दी।
प्रदेश के सभी पुलिसकर्मियों की डीजीपी ने पुलिस झंडा दिवस पर शुभकामनायें दीं।

Post A Comment:

0 comments: