Vishnu Dayal ब्यूरो चीफ , फरीदाबाद 


फरीदाबाद, 8 दिसम्बर- हरियाणा सरकार ने वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, विधवा और निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन, दिव्यांग व्यक्तियों के लिए पेंशन, लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता, बौने और किन्नरों के भत्ते में पहली नवम्बर, 2017 से बढ़ोतरी करने के सम्बंध में अधिसूचना जारी कर दी है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार वृद्धावस्था सम्मान भत्ता, विधवा और निराश्रित महिलाओं के लिए पेंशन, दिव्यांग व्यक्तियों के लिए पेंशन, लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता, बौने और किन्नरों भत्ते के लाभपात्रों को अब 1600 रुपये प्रतिमास की पेंशन की बजाय 1800 रुपये प्रतिमास की दर से पेंशन मिलेगी।
उन्होंने बताया कि निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता योजना के सभी लाभपात्रों को भी अब 700 रुपये मासिक के बजाय 900 रुपये मासिक की वित्तीय सहायता मिलेगी। इसी प्रकार, स्कूल न जाने वाले दिव्यांग बच्चों के लिए वित्तीय सहायता योजना के सभी लाभपात्रों को अब 1000 रुपये मासिक की बजाय 1200 रुपये मासिक की वित्तीय सहायता मिलेगी। प्रवक्ता ने बताया कि यह वृद्धि पहली नवम्बर, 2017 से प्रभावी हो जाएगी यानि नवम्बर, 2017 मास के भत्ते/पेंशन/वित्तीय सहायता दिसम्बर, 2017 में देय होंगे।
उन्होंने बताया कि नवम्बर, 2018 से सामाजिक सुरक्षा भत्ते/पेंशन/वित्तीय सहायता योजनाओं की राशि में 200 रुपये की और वृद्धि हो जाएगी।

Post A Comment:

0 comments: