Vishnu dayal ब्यूरो चीफ , फरीदाबाद 

फरीदाबाद 02/12/2017: फरीदाबाद में मैट्रो स्टेशन तक के सफर को आसान और इको फ्रेंडली करने की दिल्ली मेट्रो और स्मार्ट ई कंपनी की मुहिम का फरीदाबाद में स्वागत करते हुए उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने इलैक्ट्रिक ट्रांसपोर्ट को वक्त की जरूरत बताया है। फरीदाबाद के एस्कोर्ट मुजेसर मेट्रो स्टेशन पर स्मार्ट ई द्वारा 150 इलैक्ट्रिक ऑटो रिक्शा को लॉन्च किया गया जिसे भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा , स्मार्ट ई के सीईओ गोल्डी श्रीवास्तव और दिल्ली मेट्रो के वरिष्ठ अधिकारी शरद शर्मा ने हरी झंडी दिखाई। उद्योग मंत्री विपुल गोयल को इस कार्यक्रम में  मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करनी थी लेकिन व्यस्तता के कारण उन्होने फोन पर स्मार्ट ई और दिल्ली मेट्रो को बधाई दी और फरीदाबाद में प्रदूषण कम करने के लिए इस पहल को क्रांतिकारी बताया । उन्होने कहा कि फरीदाबाद में प्रदूषण कम करने के लिए इलैक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देना बहुत जरूरी है और आने वाले वक्त में इलैक्ट्रिक व्हीकल्स में हरियाणा अग्रणी राज्य होगा।



विपुल गोयल ने कहा कि इको फ्रेंडली पब्लिक ट्रांसपोर्ट के जरिए ही फरीदाबाद को सही मायने में स्मार्ट सिटी बनाया जा सकता है। इस मौके पर बीजेपी के जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने कहा कि बीजेपी सरकार प्रदूषण रहित ट्रांसपोर्ट सिस्टम की स्थापना की दिशा में हर पहल के साथ है और जल्दी ही फरीदाबाद में ई ऑटो रिक्शा के साथ इलैक्ट्रिक बसें भी चलती दिखाई देंगी। ये इलैक्ट्रिक ऑटो रिक्शा मेट्रो स्टेशन से चार किलोमीटर के दायरे में चलेंगे। इन ऑटो में 2 किलोमीटर तक 10 रूपये और इसके बाद 5 रूपये प्रतिकिलोमीटर चार्ज किया जाएगा। इन ऑटो में डिजिटल पेमेंट का प्रावधान है और मेट्रो के स्मार्ट कार्ड से भी किराया दिया जा सकता है। स्मार्ट ई के सीईओ और फाउंडर गोल्डी श्रीवास्तव ने कहा कि ये इलैक्ट्रिक ऑटो सुबह 7 बजे से फरीदाबाद के 4 मुख्य मेट्रो स्टेशन पर आवागमन की सुविधा उपलब्ध करवाएंगे और रात को इन्हे चार्ज किया जाएगा। उन्होने कहा कि दिल्ली और गुड़गांव के बाद फरीदाबाद उनके लिए तीसरा बड़ा शहर है जहा इको फ्रेंडली ट्रांसपोर्ट सिस्टम की सफलता का उन्हे पूरा भरोसा है ।

उन्होने कहा कि पब्लिक फीडबैक के आधार पर वो लगातार सुविधाओं को भी बेहतर करने का प्रयास करेंगे। इस मौके पर दिल्ली मेट्रो प्रशासन के डायरेक्टर ऑपरेशन्स शरद शर्मा ने कहा कि पर्यावरण बचाने के लिए इलैक्ट्रिक ट्रांसपोर्ट का कोई विकल्प नहीं है और फरीदाबाद को वायु और ध्वनि प्रदूषण से बचाने के लिए इस पहल को आगे बढ़ाने की जरूरत है। इलैक्ट्रिक ऑटो रिक्शा के लिए स्मार्ट ई ने सेक्टर 10 में हब बनाया गया है जहां ये ऑटो रिक्शा रात को पार्क होंगे और इन्हे यहीं चार्ज भी किया जाएगा।

Post A Comment:

0 comments: