Vishnu Dayal ब्यूरो चीफ , फरीदाबाद 


चण्डीगढ, 5 दिसंबर- हरियाणा में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत 28 शहरों के 42804 परिवारों को हाऊसिंग फार ऑल योजना में कवर करने के प्लान ऑफ एक्शन को केन्द्र सरकार द्वारा स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। इसके अलावा, 28 शहरों में प्रथम चरण के प्रोजेक्ट, जिनमें 24221 लाभार्थियों को आवास प्रदान करने की परियोजना को भी केन्द्र सरकार की अनुमति मिल गई है।
यह जानकारी आज यहां हरियाणा की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री श्रीमती कविता जैन की अध्यक्षता में हुई बैठक में दी गई।
बैठक में बताया गया कि अन्य 19 शहरों की कार्ययोजना तैयार की जा रही है जिसे जल्द ही राज्य सरकार की स्वीकृति उपरान्त केन्द्र सरकार को भेजा जायेगा।
बैठक में बताया गया कि हरियाणा के फरीदाबाद शहर में झुग्गी-झोपडी में रहने वाले लोगों को जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी मिशन के तहत बनाये गये मकान जल्द ही अलॉट किये जायेंगे। उन्हें बताया गया कि नेशनल ब्लिडिंग कंसट्रक्शन कारपोरेशन द्वारा 2012 में फरीदाबाद शहर में तैयार किये गये मकानों में कारपोरेशन द्वारा रिपेयर का कार्य शुरू किया जा रहा है और पायलट आधार पर पहले 100 मकानों को रिपेयर कर अलाट किया जायेगा। इसके अलावा, बैठक में बताया गया कि पायलट आधार पर दियेे जाने वाले मकानों में पहले छोटे क्लस्टर की झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले लोगों को मकान दिये जायेंगे। बैठक में बताया गया कि इन क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाएं म्यूनिसिपल कारपोरेशन फरीदाबाद द्वारा प्रदान की जायेंगी।
बैठक में बताया गया कि जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी मिशन के तहत दो घटक शहरी बुनियादी ढांचा और शासन (यूआईजी) तथा शहरी गरीब को मूलभूत सेवाएं हैं। मिशन के उप मिशन-11 शहरी गरीब को मूलभूत सेवाओं के क्रियान्वयन के लिए हरियाणा स्लम क्लीयरेंस बोर्ड को नोडल एजेंसी बनाया गया है।

Post A Comment:

0 comments: