नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में मंगलवार सुबह मौसम ने करवट बदली और कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. बारिश की वजह से मौसम में ठंड बढ़ गई है. मंगलवार सुबह उत्तरी दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई. वहीं पूर्वी दिल्ली में रिमझिम बारिश के चलते मौसम ने मिजाज बदला और एक बार फिर से लोगों को ठंड का एहसास करा दिया. नोएडा में हल्की बारिश देखने को मिली. यहां पहले से ही लोगों को लंबा ट्रैफिक जाम झेलना पड़ रहा था अब बारिश ने लोगों की मुश्किल को और बढ़ा दिया है.
बता दें कि मौसम विभाग ने सोमवार को ही दिल्ली में सर्दी बढ़ने और हल्की बारिश का पूर्वानुमान लगाया था. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को पारा 5.9 डिग्री सेल्सियस रहा था जो औसत से दो डिग्री कम था. यहां अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस रहा.
ऐसा माना जा रहा है कि दिल्ली-एनसीआर में आया मौसम का बदलाव पिछले कुछ दिनों में उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में बदले मौसम का असर है. सोमवार को पंजाब एवं हरियाणा के कई हिस्से शीतलहर की चपेट में रहे . वहींकश्मीर एवं हिमाचल में ऊंची जगहों पर तापमान जमाव बिंदु से कम रहा था. 
हिमाचल-कश्मीर में नहीं मिली ठंड से राहत
कश्मीर घाटी में भी शीतलहर से राहत नहीं मिली. पूरे जम्मू कश्मीर में न्यूनतम तापमान हिमांक के नीचे रहा. लद्दाख के कारगिल में पारा शून्य से 18.8 डिग्री सेल्सियस नीचे तक चला गया. लेह राज्य का दूसरा सबसे सर्द स्थान रहा जहां पारा शून्य से 14.3 डिग्री सेल्सियस कम रहा. श्रीनगर में पारा शून्य से 4.4 डिग्री सेल्सियस कम रहा. कश्मीर फिलहाल ‘चिल्लई कला (40 दिनों की भयंकर सर्दी)’ की चपेट में है जब हिमपात की संभावना बनी रहती है और तापमान काफी घट जाता है.
 हिमाचल प्रदेश में भी ऊंचे स्थान भयंकर शीतलहर की चपेट में है और न्यूनतम तापमान शून्य के नीचे 12-20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा.मनाली, भूंटर, कल्पा, सुंदरनगर और सोलन में न्यूनतम तापमान क्रमश: शून्य से नीचे 1.0, 0.1, 1.4, 1.5 और 1.8 डिग्री सेल्सियस रहा.
शीत लहर की चपेट में पंजाब-हरियाणा
पंजाब एवं हरियाणा भी भयंकर सर्दी से गुजर रहे हैं. करनाल और लुधियाना तीन तीन डिग्री न्यूनत तामपान के साथ इस क्षेत्र के सबसे ठंडे स्थान रहे. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में पारा सात डिग्री सेल्सियस तक लुढ़का.
पूर्वी यूपी में भी हो सकती है हल्की बारिश
उत्तर प्रदेश में भी शीतलहरी जारी है. मुजफ्फरनगर 1.6 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा. मौसम विभाग ने मंगलवार को  पूर्वी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर वर्षा या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान व्यक्त्त किया है.
राजस्थान में भयंकर सर्दी का अनुमान
मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार को  राजस्थान में श्रीगंगानगर चार डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडी जगह रही. मौसम विभाग ने राज्य में अगले 24 घंटे भयंकर सर्दी रहने का अनुमान लगाया है.

Post A Comment:

0 comments: