विष्णु दयाल ,ब्यूरो चीफ (फरीदाबाद)


फरीदाबाद 11/03/2018:  सेक्टर-25 के पुल गिरने की घटना के बाद से विभिन्न औद्योगिक सेक्टर, कृष्णा कॉलोनी, राजीव कॉलोनी, सेक्टर-55, समयपुर समेत कई इलाके के लोगों को चरमराई यातायात व्यवस्था से जूझते हुए गंतव्य तक पहुंचने में घंटों लग गए।
शनिवार को कुछ हद तक लोगों की आवाजाही कम रहती है, बावजूद इसके सड़कों पर वाहनों की लंबी कतार लगी रही। इससे वाहन रेंग-रेंगकर अपने गंतव्य तक पहुंचे। सोहना रेलवे ओवरब्रिज,सेक्टर-55 के पीछे गुरूग्राम नहर पर बने पुल पर सुबह से वाहनों की लंबी-लंबी कतारे देखने को मिली।। दोनों पुल दो लाइन के हैं। बड़े-बड़े वाहनों की आवाजाही में काफी लंबे समय तक इंतजार करना पड़ा।
सुबह के वक्त बनी रही ज्यादा किल्लत, परीक्षार्थी रहे परेशान

पुल बंद होने से सुबह के वक्त सोहना पुल पर वाहन रेंग-रेंगकर चले। इससे जाम जैसी स्थिति बनी रही। जिसमें काफी संख्या में स्कूल बस भी फंसी रही। दरअसल, इन दिनों स्कूलों में परीक्षाएं चल रही हैं। ऐसी दशा में कई ऐसी बस भी जाम में फंसी रहीं, जिसमें स्कूली बच्चे परीक्षा देने जा रहे थे। इसी तरह स्कूलों की छुट्टी होते वक्त सड़कों पर यह नजारा देखने को मिला।
जाम से निपटने के लिए यातायात पुलिस को तैनात कर दिया गया। जो शुक्रवार देर रात तक ट्रैफिक व्यवस्था संभालने के बाद शनिवार सुबह से अपनी ड्यूटी पर तैनात हो गई। एसीपी यातायात रविंद्र कुड्डू, राजेश इंस्पेक्टर यातायात सहित दर्जनांे पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी पूरी तरह यातायात व्यवस्था को संभालने में जुटे रहे। सोहना रेलवे ओवरब्रिज पर यातायात कंट्रोल करने केे लिए हाइवे की ओर आने-जाने वाले भारी वाहनों को रोक-रोककर चलाया जाता रहा। उधर, बाटा ओवरब्रिज भी पिछले काफी दिनों से मरम्मत कार्य के लिए एक ओर से बंद पड़ा हैं,। इसके चलते भी सोहना पुल पर ट्रैफिक ज्यादा रहता है, लेकिन पुल टूटने के बाद स्थिति और भी गंभीर बनी रही। दोपहर में भी स्कूलों बसों को जाम के झाम से निकालने के लिए पुलिस कर्मियों  को कड़ी मेहनत करनी पड़ी।
 औद्योगिक सेक्टर-25, कृष्णा कॉलोनी,राजीव कॉलोनी, समयपुर करनेरा गांव की दूर संचार व्यवस्था ठप्प हो गई। फोन व्यवस्था, इंटरनेट सेवा व ऑन लाइन विभिन्न प्रकार की प्रक्रिया चौपट हो गई। बीएसएनएल अधिकारियों की माने तो उन्होंने इन क्षेत्रों में दूर संचार व्यवस्था के लिए पुल के साथ से पाइप के सहारे लाइन बिछाई हुई थी। पुल के गिरते ही यह सभी लाइन खत्म हो गई। बीएसएनएल के एसडीओ राहुल रावत ने बताया कि विभाग का काफी नुकसान हुआ है। कंपनियों की लाइन व कई रिहायशी क्षेत्रों की लाइन बंद हो गई है। प्रयास किया जा रहा है कि लाइनों को जल्द से जल्द शुरू कराया जाए।
(पत्रकार मनोज कुमार की रिपोर्ट )

Post A Comment:

0 comments: