विष्णु दयाल ,ब्यूरो चीफ (फरीदाबाद)

फरीदाबा 28/04/2018:    मुख्यमंत्री के मीडिया सलाहकार राजीव जैन आज एक प्रेसवार्ता में पत्रकारों से मुलाकात की | श्री जैन ने कहा कि प्रदेश सरकार पत्रकारों के तकलीफ को बखूबी समझती है । सरकार ने पत्रकारों को अधिक से अधिक सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए अनेक योजनाएं बनाई हैं। सरकार ने पत्रकारों के लिए मासिक सम्मान पैंशन योजना शुरू की है तथा साथ ही सभी जिलों में आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित मीडिया सैन्टर बनाए हैं ताकि पत्रकार अच्छे वातावरण में अपने समाचारों का सम्प्रेषण कर सकें।
श्री जैन शनिवार को फरीदाबाद जिला से सम्बन्धित पत्रकारों से रूबरू थे। उन्होंने कहा कि पत्रकारिता एक चुनौतिपूर्ण कार्य है तथा समाज हित में पत्रकारों के ऊपर काफी बड़ी जिम्मेवारी भी है। पत्रकारों को कठिन परिस्थितियों में भी सूचनाएं एवं समाचार संकलित करने पड़ते हैं। इसी उद्देश्य से सरकार ने पत्रकारों की समस्याओं को बखूबी समझा तथा उनका समाधान करने का प्रयास किया। पैंशन व मीडिया सैन्टर की मांगे बहुत पुरानी थी, लेकिन इस सरकार ने इन दोनों मांगों को पूरा कर दिया है। इसके अलावा पत्रकारों को कैशलेस मैडिकल सुविधा व जीवन बीमा पोलिसी जैसी योजनाओं को लागू करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में मीडिया सैन्टर बनने से पत्रकारों को कार्य करने में काफी सहजता हुई है। पहले पत्रकारों को बाजार व अन्य स्थानों से अपने मुख्यालयों तक सूचनाएं भेजने में परेशानी आती थी लेकिन अब वे वातानुकूलित भवन में इच्छी इंटनेट सुविधा के साथ अपनी सूचना प्रेषित कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि मीडिया सैन्टर में पत्रकारों की सुविधा व जरूरत से सम्बन्धित सामान व उपकरण उपलब्ध करवाया गया है।
श्री जैन ने कहा कि उन्होंने भी कई राष्ट्रीय दैनिक समाचार-पत्रों में पत्रकार के रूप में कार्य किया है। इसलिए वे पत्रकारों की समस्याओं से भलीभांति परिचित हैं। उन्होंने कहा कि वे सभी जिलों का दौरा कर पत्रकारों से मिलकर उनकी समस्या का पता लगा रहे हैं ताकि उनका यथा उचित समाधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाएं बनाई हैं। सरकार ने ई-प्रणाली को बढ़ावा दिया है जिससे सरकारी कार्यों में पारदर्शिता आई है। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को और अधिक सुविधा देने के उद्देश्य से अन्य प्रदेशों की योजनाओं व मीडिया पोलिसी का भी अध्ययन किया जा रहा है।
इस अवसर पर भाजपा प्रदेश प्रवक्ता राजीव जेटली, रेनू भाटिया, जिलाध्यक्ष गोपाल शर्मा, महामंत्री सोहनपाल सिंह, जिला मीडिया प्रभारी अनिल प्रताप सिंह, सह मीडिया प्रभारी दीपक मोहन, हुकम सिंह भाटी व जिला के पत्रकार उपस्थित थे।

Post A Comment:

0 comments: