विष्णु दयाल , ब्यूरो चीफ फरीदाबाद (हरियाणा)

फरीदाबाद 01/05/2018: आज मजदूर दिवस के अवसर पर पाली क्रेशर जोन के प्रधान धर्मबीर भड़ाना ने मजदूरों को कपड़े एवं मिठाईयां बांटी। उन्होंने कहा कि यह समाज इन मजदूरों की वजह से ही प्रगति कर रहा है | इन्ही की वजह से ही हमारी जीवनशैली चल रही है | देश की उन्नति एवं तरक्की में इनका अहम योगदान होता है |
इस मौके पर उन्होंने मजदूरवर्ग की जम कर तारीफ़ की और कहा की  मजदूर किसी भी देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी  होते हैं | किसी भी देश के विकास में जय जवान-जय किसान के बाद तीसरा कोई नाम आता है तो वह मजदूरों का ही होता है।
 भड़ाना ने सरकार से मांग की, कि सरकार को मजदूरों को तोहफा देते हुए जितनी भी कच्ची कॉलोनियां हैं, जहां अधिकतर मजदूर तबका बसता है, उनको पक्का कर देना चाहिए। उन्होंने निगमायुक्त द्वारा हाल ही में बल्लभगढ़, ओल्ड फरीदाबाद एवं एनआईटी विधानसभा की कुछ कॉलोनियों को पक्का किए जाने की जमकर तारीफ की और इसी तर्ज पर बडख़ल विधानसभा क्षेत्र की आदर्श कॉलोनी, कल्याणपुरी झुगी, राहुल कॉलोनी, दयालनगर, शिव दुर्गा विहार, नेहरू कॉलोनी, जमालपुर खोरी, श्याम नगर, राजस्थानी झुगी, एसी नगर सहित अनेक कॉलोनियों को पक्का किए जाने की मांग की।
भड़ाना ने कहा कि सरकार को मजदूरों को बसाने का काम करना चाहिए, न कि उजाडऩे का। जितनी भी कॉलोनियां हैं, जिनमें मजदूर तबका बसता है, उनको पक्का करे, तभी साबित होगा कि सरकार मजदूरों के हितों के लिए काम कर रही है। उन्होंने सरकार की ठेकाकरण, निजीकरण एवं आऊटसोर्सिंग की प्रथा पर भी सवाल उठाए और कहा कि इससे मजदूरों के शोषण को बढ़ावा मिलता है। सरकार द्वारा न्यूनतम वेतन भी मजदूरों को नहीं मिल पा रहा है और काम के घंटों से भी अधिक उनसे काम लिया जाता है। सरकार को मजदूरों के हितों में कानून को सख्ती से लागू करना चाहिए, ताकि मजदूरों का शोषण बंद हो और उनको वो सभी सुविधाएं मिल सकें, जिनके वो हकदार हैं। भड़ाना ने कहा कि आम आदमी पार्टी आम गरीब एवं मजदूरों की पार्टी है और हमेशा मजदूरों के हक के लिए लड़ाई लड़ती रहेगी।

Post A Comment:

0 comments: