विष्णु दयाल ब्यूरो

फरीदाबाद 16 नवम्बर 2018 : अयोध्या में श्री राम मंदिर निर्माण को लेकर चल रही तमाम अटकलों के बीच ही सरकार ने एक विशेष पर्यटक ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा दी | हिंदू महाकाव्य रामायण से संबंधित प्रमुख स्थानों के दर्शन कराने के लिए यह ट्रेन सफदरजंग रेलवे स्टेशन से शुरू की गई है । इस अनोखी पहल को लेकर रेलवे मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस बताया कि श्री रामायण एक्सप्रेस पहले सफर में 800 यात्रियों के साथ सफदरजंग रेलवे स्टेशन से निकली है। यह ट्रेन हिन्दू महाकाव्य पर आधारित रामायण सर्किट के प्रमुख गंतव्यों तक जाएगी।
ट्रेन 16 दिनों में रामेश्वरम, तमिलनाडु तक भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थलों के दर्शन कराएगी। दिल्ली के बाद 800 सीट वाली ट्रेन अयोध्या में रुकेगी। हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर के दर्शन कराएगी। इसके साथ ही ट्रेन नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रीरंगवीरपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम के महत्वपूर्ण स्थलों का भ्रमण कराएगी। श्री रामायण एक्सप्रेस के लिए सभी टिकट एक हफ्ते के भीतर बेचे गए थे। 
16 दिन की यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति 15,120 रुपये किराया है। वहीं जो लोग श्रीलंका घूमना चाहते हैं वे कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो आैर नेगोंबो के दर्शन कर सकते हैं। हालांकि श्रीलंका दौरे के लिए किराया अलग है। श्रीलंका जाने के लिए चेन्नई से कोलंबो के लिए फ्लाइट लेनी होगी। आईआरसीटीसी ने श्रीलंका पैकेज की कीमत 47,600 रुपये प्रति व्यक्ति रखी गई है। इसमें पांच रात/छह दिन शामिल हैं। टूर पैकेज में भोजन, आवास, साइट सीइंग जैसी सुविधाएं शामिल रहेंगी।

Post A Comment:

0 comments: