विष्णु दयाल ब्यूरो चीफ फरीदाबाद

फरीदाबाद 22/02/2019 : फरीदाबाद शहर में खाद्य पदार्थों में मिलावट का धंधा बड़े जोरो पर चल रहा है। आज शहर में बिक रहे मिलावटी पनीर व अन्य खाद्य पदार्थ के बारे में समाजसेवी वरुण श्योकंद, पदम श्री डॉक्टर ब्रह्मदत्त , डॉ विश्वरूप राय चौधरी , अनशनकारी बाबा राम केवल सचिन शर्मा ने एक प्रेस वार्ता में बड़ा खुलासा किया । पूरे फरीदाबाद शहर में विभिन्न दुकानों से सैंपल इकट्ठा करके चेक करवाएं जो फेल पाए गए फिर हम में आरटीआई में जानकारी मांगी तो सरकार द्वारा पता लगा कि सितंबर महीने में 27 सैंपल पनीर के चेक करवाए गए सैंपल, जिसमें से 22 मिलावटी पाए गए।
इस पनीर को बनाने में डिटर्जेंट पाउडर, एक्सपायर्ड स्किम्ड मिल्क, यूरिया व अन्य केमिकल मिलाकर बनाया गया है यह बात डॉ विश्वरूप राय चौधरी ने बताई।। इनमें एनिमल फैट की मात्रा भी पाई गई।
 इसके अलावा इसमें तिल का तेल व सब्जियों का तेल मिला हुआ पाया गया, डॉ विश्वरूप राय के अनुसार ऐसा पनीर खाने से पूरे शरीर में कहीं भी ब्लॉकेज और कैंसर तक हो सकता है। इसके अलावा डॉक्टर साहब ने बताया इस पनीर को खाने से हमारे शरीर में दवाइयां काम करना बंद कर देती है और पूरे शरीर के सारे अंग खराब हो सकते हैं ।
वरुण श्योकन्द ने हीं सारी जानकारी आरटीआई द्वारा जुटाई , इसमें सामने आया ओल्ड फरीदाबाद , सेक्टर 18 मार्केट , सेक्टर 21 मार्केट , सेक्टर 16 नई सब्जी मंडी , खेड़ी रोड , वजीरपुर , पल्ला, एनआईटी दो नंबर, बल्लभगढ़, सेक्टर 3 , व शहर में सभी जगह 99% यह जहरीला पनीर बिक रहा है व शादियों में भी इसी की सप्लाई हो रही है ,, यह जिनके भी सैंपल विभाग ने किए हैं , जो फेल पाए गए वह सभी शहर के थोक विक्रेता है पनीर के।
पनीर के साथ साथ शहर में दबाकर मिलावटी खोया भी बिक रहा है जिसकी जानकारी आरटीआई द्वारा ही प्राप्त हुई और शहर के नाम चिन्ह विक्रेता इसे बेच रहे हैं।
वरुण शयोकन्द ने कहा इसमें बहुत बड़ा झोलमाल है क्योंकि किसी का भी मिलावट खोर का नाम सर्वजनिक नहीं किया गया, ऊपर से राजनीतिक संरक्षण की वजह से इन मिलावट खोरो को खुली छूट दी गई जहर बेचने की फरीदाबाद जिले भर में।

भ्रष्टाचार विरोधी मंच के सभी सदस्य जल्द ही इस मामले को हाईकोर्ट में लेकर जा रहे हैं और सभी मिलावटी खोरो के खिलाफ कार्यवाही करवाएंगे। इसमें फरीदाबाद एडीसी की भूमिका भी संदिग्ध पाई गई है क्योंकि उन्होंने 5-5 हजार का जुर्माना लगाकर पहले भी कई मिलावट खोरो को छोड़ा है और मामले को दबाने की कोशिश की गई , ना ही किसी का नाम सार्वजनिक किया गया।। पिछले 4 साल में एक इन मिलावटखोरों की भी दुकान सील नहीं की गई।

बाबा राम केवल ने कहा हम चेताना चाहते हैं पूरे शहर में खुले बड़े-बड़े फाइव स्टार होटल और हलवाई की दुकानों को कि हम कभी भी किसी का सैंपल उठा सकते हैं और चेक करवा लेंगे , कृपया निवेदन है सभी से कि शहर वासियों की जान से ना खेलें नहीं तो दुष्परिणाम होंगे। अगर प्रशासन और नेताओं ने इन मिलावट चोरों के खिलाफ जल्द से जल्द कार्रवाई नहीं की तो हम एक बड़ा आंदोलन भी करेंगे, 15 दिन का समय प्रशासन को हम देते हैं।। मुकदमे दर्ज होने चाहिए फूड एंड सप्लाई डिपार्टमेंट के अफसरों के खिलाफ भी जो इन से हर महीने रिश्वत लेकर इन्हें छोड़ देते हैं।। इस पर जल्द ही जनहित याचिका लगाई जाएगी।

Post A Comment:

0 comments: