विष्णु दयाल ब्यूरो चीफ फरीदाबाद

फरीदाबाद 4 मई :अरावली के अवैध फ़ार्म हाउसों में किसी दिन बड़ी दुर्घटना हो सकती है क्यू कि सैकड़ों फ़ार्म बिना परमीशन के चल रहे हैं। ये कहना है बार एसोशिएशन के पूर्व अध्यक्ष एवं न्यायिक सुधार संघर्ष समिति के अध्यक्ष एडवोकेट एल एन पाराशर का जिन्होंने कहा कि अरावली पर लगभग 150 अवैध फ़ार्म हाउस हैं और इनमे से अधिकतर फ़ार्म हाउसों को नगर निगम ने तोड़ने के आदेश दिए थे लेकिन नगर निगम के अधिकारी खानापूर्ति कर एक दो छोटी दीवार गिरा वापस आ जाते हैं। पाराशर ने कहा कि नगर निगम अधिकारी इन फ़ार्म हाउस के मालिकों से वसूली करते हैं जिस कारण उन्होंने अब तक इन्हे नहीं ढहाया।
पराशर ने कहा कि शुक्रवार एक फ़ार्म हाउस में भीषण आग लग गई लेकिन गनीमत रही कि उस समय फ़ार्म हॉउस खाली था। अगर फ़ार्म हाउस में कोई कार्यक्रम होता तो कई लोगों की जान भी जा सकती थी। पाराशर ने कहा कि इस फ़ार्म  हॉउस के बारे में उन्हें जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक़ ये फ़ार्म हॉउस किसी बड़े नेता का था  है जिसको ग्रेटर कैलाश के किसी व्यक्ति को ठेके पर दिया गया था । दोपहर को वहां पर भीषण आग लग गई और  5 फायर ब्रिगेड गाड़ियों ने  किसी तरीके से आग पर काबू पाया गया गनीमत यह रही कि वहां पर कोई भी शादी ब्याह का कार्यक्रम नहीं था। इस कारण से किसी की जान की हानि नहीं हुई।

पराशर ने सवाल उठाया कि  आखिर प्रशासन इन फ़ार्म हाउस के मालिकों पर कार्रवाई क्यों नहीं करता।क्या  किसी बड़े हादसे का इंतजार कर रहे हैं। इन फॉर्म हाउसों में से अधिकतर के पास ना तो सरकार की एनओसी है और ना ही पर्याप्त दस्तावेज बस धड़ल्ले से काम किए जा रहे हैं। कुछ फार्म हाउस ने मिलकर वहां पर स्टे भी ले रखा है जो मामला लंबित है। अवैध चल रहे फार्म हाउस की गतिविधियों को देखते हुए निम्न सवाल खड़े होते हैं।
पराशर ने कहा कि इन फ़ार्म हाउसों में अगर कभी कोई बड़ा हादसा होता है तो फरीदाबाद नगर निगम के अधिकारी जिम्मेदार होंगे। उन्होंने कहा कि इन्ही अधिकारियों की मिलीभगत से ये फ़ार्म हाउस चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर अधिकारी न मिले होते तो अब तक अरावली के अवैध फ़ार्म हाउस ढहा दिए गए होते। उन्होंने कहा कि कई बड़े नेताओं के भी यहाँ फ़ार्म हाउस हैं और इस इस कारण भी इन फ़ार्म हाउसों पर कार्यवाही नहीं की जात्ती। उन्होंने कहा कि नेता और भूमाफिया मिलकर ये अवैध फ़ार्म हाउस चला रहे हैं। उन्होंने कहा कि नगर निगम अब भी जाग जाये वरना यहाँ हुए किसी भी हादसे का जिम्मेदार वही होगा।

Post A Comment:

0 comments: