विष्णु दयाल ब्यूरो चीफ फरीदाबाद

फरीदाबाद 02 नवम्बर : खुशहाल मुस्कान के लिए स्वस्थ दांत, अच्छी मौखिक देखभाल की आदतों को स्थापित करने और बढ़ावा देने के उद्देश्य से, शिक्षा भारती पब्लिक स्कूल फरीदाबाद में एक मौखिक दंत चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया था। कैंप रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद-एलीट द्वारा प्रायोजित किया गया था।
शिविर को दंत जागरूकता के साथ शुरू किया गया था, जो छात्रों को सामान्य दंत रोगों के बारे में शिक्षित करता है, विशेष रूप से दांतों की सड़न और मसूड़ों की बीमारियों पर जोर देता है और उन्हें रोकने के उपाय करता है। छात्रों को खाने के पैटर्न और भोजन के विकल्प के बारे में जानकारी दी गई जो दांतों की सड़न का कारण बनती है।
डेंटल सर्जन डॉ। आदित्य वोहरा ने हानिकारक एसिड के संभावित गठन के बारे में बताया जो तब विकसित होता है जब बैक्टीरिया (प्लाक) मुंह में मौजूद शक्कर के संपर्क में आ जाते हैं जिससे अंततः दांत सड़ जाते हैं। “जोड़ा शक्कर अक्सर शीतल पेय, कैंडी, कुकीज़, पेस्ट्री में मौजूद होते हैं और इसलिए चीनी की खपत को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। किसी व्यक्ति को खाद्य लेबल पढ़ना चाहिए और सही खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों को चुनना चाहिए जो अतिरिक्त चीनी में कम हैं ”,
शिविर ने छात्रों के बीच मौखिक स्वास्थ्य जागरूकता का
आकलन करने और मौखिक स्वच्छता प्रथाओं के बारे में जानने का अवसर दिया, जो दिन-प्रतिदिन के जीवन में बहुत महत्व रखते हैं। छात्रों को दंत रोग विशेषज्ञ के साथ बातचीत करने और मौखिक रोगों से संबंधित ज्ञान प्राप्त करने के पर्याप्त अवसर मिले। डेंटल चेकअप पूरा होने पर, प्रत्येक छात्र को एक रोगी कार्ड, निदान की गई समस्या का एक रिपोर्ट सारांश और अनुशंसित दंत उपचार योजना दी गई थी।
शिक्षा भारती पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य सुशील गेरा ने डेंटल सर्जनों, पैरा-मेडिकल स्टाफ और रोटरी क्लब ऑफ फरीदाबाद-एलीट के अध्यक्ष श्री संजीव मल्होत्रा और उनकी टीम को स्कूल में नैतिक और निस्वार्थ सेवा प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया। उपरोक्त डेंटल चेकअप और जागरूकता शिविर स्कूल द्वारा वर्ष भर आयोजित किए जाने वाले कई मुफ्त सामाजिक कार्यक्रमों में से एक है।

Post A Comment:

0 comments: