प्रमोद कुमार जायसवाल की रिपोर्ट :- *नई दिल्ली* कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच टू-व्हीलर बनाने वाली कंपनियों ने बीएस-4 मानक वाले दोपहिया वाहनों को बेचने के लिए धुआंधार डिस्काउंट देना शुरू कर दिया है। वायरस की वजह से ऑटोमोबाइल शोरूम्स तक पहुंचने वाले ग्राहकों की संख्या में भारी कमी आई है। ऐसे में दोपहिया वाहनों की खरीद पर डिस्काउंट्स की रेंज 11% से लेकर 15% तक चली गई है। आमतौर पर साल के अंत में और त्योहारों के समय सिर्फ 4 से 8 प्रतिशत डिस्काउंट दिया जाता था।
*स्प्लेंडर पर 5000 रुपये तक छूट*
दोपहिया वाहनों की दिग्गज कंपनी हीरो मोटो कॉर्पोरेशन ने अपनी सबसे अधिक बिकने वाली मोटरसाइकिल हीरो स्प्लेंडर और हीरो डीलक्स पर भी 5000 रुपए तक का डिस्काउंट देना शुरू कर दिया है। वहीं स्कूटर और प्रीमियम बाइक पर ऑफर क्रमशः 10000 रुपये और 12500 रुपये से अधिक है। पुणे स्थित बजाज ऑटो अपनी बीएस-4 मॉडल्स की कुछ बाइक्स पर 5000 रुपए का डिस्काउंट दे रही है।
जानें कोरोना से छूटे चीनी क्या खरीद रहे
*होंडा मोटरसाइकिल पर 23 हजार तक बचत*
होंडा मोटरसाइकिल ऐंड स्कूटर इंडिया अपने ग्राहकों को 23 हजार रुपए तक की बचत ऑफर करने का दावा कर रही है। इसमें 10 हजार रुपए कैश डिस्काउंट के अलावा आईसीआईसीआई क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के जरिए पेमेंट करने पर मिलने वाला कैश बैक और प्राइस बेनिफिट वगैरह भी शामिल हैं। सरकार ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए देशभर में कई जगहों पर धारा 144 लगाई हुई है ताकि लोगों को एक जगह इकठ्ठा होने से रोका जा सके। डीलरों को डर है कि इससे 1 अप्रैल तक रिटेल सेल के टारगेट को पूरा करने पर बुरा असर पड़ सकता है।
*खरीदारों के लिए स्कीम्स की भरमार*
ऑटोमोटिव डीलर्स एसोसिएशन फेडरेशन (FADA) के प्रेसिडेंट आशीष काले ने ईटी से कहा, 'यह एक असामान्य स्थिति है। फिलहाल काफी अच्छी स्कीम्स चल रही हैं, लेकिन ग्राहकों को इसके लिए घर से निकलना पड़ेगा। फिलहाल लोगों की प्राथमिकताएं अलग हैं। लोग अपनी हेल्थ को लेकर सतर्क हैं और अधिक मूल्य की खरीद के बारे में नहीं सोच रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में ग्राहकों के आने में और बाइकों की बिक्री में भारी गिरावट आई है।'
*रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ाने की अपील*
फेडरेशन ने वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए बीएस-4 वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन के लिए दी गयी डेडलाइन को आगे बढ़ाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दी है। इस पर इस हफ्ते सुनवाई की संभावना हैं। सुप्रीम कोर्ट ने 31 मार्च, 2020 के बाद बीएस-4 मानक वाले वाहनों की बिक्री और पंजीकरण पर प्रतिबंध लगा दिया है।
*ग्राहक अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित*
मोटर वाहन कौशल विकास परिषद (ASDC) के चेयरमैन निकुंज सांघी ने कहा है कि ऑफर्स पर डिस्काउंट्स पहले से ही उच्चतम स्तर पर हैं, लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप ने स्थिति को और अधिक बिगाड़ दिया है। बहुत सी जगह लॉक-डाउन, सेमी लॉक-डाउन की स्थिति है, ग्राहक अपनी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं और बाजारों से दूरी बना रहे हैं। हालांकि हीरो मोटोकॉर्प का कहना है कि उसने महीने के पहले दो हफ्तों में अपनी रिटेल बिक्री में डबल डिजिट की वृद्धि दर्ज की है और उसे पूरा भरोसा है कि वह समय सीमा से पहले बीएस-4 स्टॉक बेचने में कामयाब रहेगी।

Post A Comment:

0 comments: