रमेश कुमार की रिपोर्ट:- *नई दिल्ली:* कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए राजस्थान और पंजाब सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इन सरकारों ने 31 मार्च तक राजस्थान और पंजाब को बंद कर दिया है। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी जगहों पर दुकानें और अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा ली गई बैठक में यह फैसला लिया गया है। बैठक के बाद सरकार द्वारा जारी बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने 22 से 31 मार्च तक राज्य में लॉक डाउन के निर्देश दिए हैं।

पंजाब में पूरी तरह लॉक डाउन घोषित कर दिया गया है.कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते पंजाब सरकार ने ये क़दम उठाया है।

मुख्यमंत्री ने अपील की है कि लॉक डाउन के दौरान बंद रहने वाली फैक्ट्रियों में किसी भी मजदूर कौ नौकरी से नहीं निकाला जाए और उन्हें इस अवधि का सवैतनिक अवकाश देना चाहिए। उन्होंने इसके लिए श्रम विभाग को निर्देश दिए कि फैक्ट्री प्रबंधकों से निरंतर सम्पर्क रखा जाए।



उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने कहा अगर ज़रूरत पड़ी तो हम भी करेंगे लोक डाऊन,राज्य के नागरिकों की सुरक्षा हमारे लिए सर्वोपरि।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बड़ा बयान-ज़रूरत पड़ी तो जनता कर्फ्यू की अवधि आगे भी बधाई जा सकती है, हम नागरिकों की हर सहूलियत के ध्यान रख रहे हैं और कोशिश कर रहे हैं कि जनता सुरक्षित रहे।

रेल मंत्रालय के मुताबिक तमाम यात्री ट्रेनों का परिचालन रोका गया है,मालगाड़ी भी 31 मार्च तक चलेंगी,दिल्ली मेट्रो पर भी जल्द फ़ेंसला संभव।

हरियाणा सरकार का फैसला गुड़गांव को किया गया 31 मार्च तक पूरी तरह लाॅक डाउन।

मुंबई की जान मानी जाने वाली मुंबई लोकल भी कल से 31 मार्च तक बन्द रहेगी,वहीं कोलकाता मेट्रो आज रात से 31 मार्च तक बन्द।

तृणमूल कांग्रेस ने बड़ा फ़ेंसला लिया-तृणमूल कांग्रेस के तमाम सांसदों को दिल्ली से अपने घर वापिस आने का फरमान सुनाया गया,संसद से वापिस अपने घर लौटे सांसद।

नोयडा से भी बड़ी खबर आ रही है जहां प्रशासन ने कल सुबह 6 बजे तक जनता कर्फ्यू का समय बढ़ाया है,हालांकि पी एम नरेंद्र मोदी ने आज रात तक का ही जनता कर्फ्यू कहा था मगर नोयडा प्रशासन ने इसका समय बढ़कर कल सुबह 6 बजे तक निर्धारित किया है।

कोरोना संकट पर बहुत बड़ी खबर ये सामने आ रही है. सरकार ने देश के 75 कोरोना प्रभावित शहरों को पूरी तरह से लोक डाऊन कर दिया है। दिल्ली, मुंबई,पटना,नोयडा, गाज़ियाबाद, लखनऊ, भोपाल समेत देश के 75 जिले लोक डाऊन किये गए।

सहारनपुर में जनता कर्फ्यू जो आज दिनांक 22-03-2020 को प्रातः 7:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक था, उसकी समय अवधि बढ़ाकर कल दिनांक 23-03-2020 को प्रातः 6:00 बजे तक कर दी गई है।

उत्तर प्रदेश के सी एम आदित्यनाथ योगी आज रात 9:30 पर करेंगे अहम बैठक,जनता कर्फ्यू 31 मार्च तक बढ़ाने पर ले सकते हैं फ़ेंसला,योगी आदित्यनाथ ने दिया था जनता कर्फ्यू बढ़ाने का इशारा।

रेलवे के अनुसार, लंबी दूरी की सभी एक्सप्रेस और इंटरसिटी ट्रेन का परिचालन 31 मार्च की रात 12 बजे तक बंद रहेगा. रेलवे ने बताया, ‘रद्द ट्रेनों की सूची में कोलकाता मेट्रो, कोंकण रेलवे, उपनगरीय ट्रेनें भी शामिल हैं।

देहरादून और आगरा भी 31 मार्च तक लॉक डाऊन किये गए, इतना ही नहीं देश के जिन-जिन जिलों में कोरोना वायरस के पॉज़िटिव केस पाए गए हैं उन सबको लॉक डाऊन कर दिया गया है

देश भर में 31 मार्च तक मेट्रो ट्रेन के साथ साथ अंतरराज्यीय बस सर्विस भी बन्द कर दी गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की कोशिशों के तहत गृह मंत्रालय ने कहा है कि देश भर में चलने वाली इंटर-स्टेट बस सेवाएं 31 मार्च तक स्थगित रहेंगी।

इसके अलावा भारतीय रेलवे ने भी कहा है कि 22 मार्च की आधी रात से 31 मार्च की आधी रात तक केवल मालगाड़ियां ही चलेंगी. यानी सभी यात्री रेलगाड़ियां स्थगित रहेंगी।

भारत में 340 से ज़्यादा मामले
इंडियन मेडिकल रिसर्च एसोसिएशन के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस की चपेट में 341 लोग आ चुके हैं। रविवार को महाराष्ट्र में दस नए मामले सामने आए हैं, जिसमें छह मुंबई और चार पुणे के हैं. जबकि मुंबई में एक शख़्स की कोरोना वायरस संक्रमण के चलते मौत भी हो गई है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य में अब तक 74 लोगों में संक्रमण का मामाला पाया गया है।

बिहार में दो नए मामलों का पता चला है, इसमें एक मरीज़ की मौत हो गई है। भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक छह लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।

मुंबई में 63 साल के एक व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत हो गई है. महाराष्ट्र में कोरोना वायरस से होने वाली ये दूसरी मौत है।

ओडिशा के पुरी शहर को आठ दिन के लिए लॉक डाउन कर दिया गया है।

Post A Comment:

0 comments: