प्रमोद कुमार जायसवाल की रिपोर्ट :-नई दिल्ली: सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया ने शनिवार से घरेलू उड़ानों के लिए अपनी बुकिंग को शुरू कर दिया है. इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय सेक्टर के कुछ चुनिंदा रूट्स के लिए भी बुकिंग शुरू कर दी गई है. कंपनी ने कहा कि वो चार मई से घरेलू सेक्टर के कुछ चुनिंदा रूट्स और 1 जून से अंतर्राष्ट्रीय रूट्स पर अपनी विमान सेवा को शुरू करेगी.!
कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध सूचना के अनुसार, ‘‘ मौजूदा वैश्विक स्वास्थ्य चिंताओं को देखते हुए हमने तीन मई 2020 तक अपनी सभी घरेलू और 31 मई 2020 तक अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों की बुकिंग रोक रखी है।’’
बयान के अनुसार, ‘‘चुनिंदा घरेलू हवाई मार्ग पर यात्रा के लिए चार मई और अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए एक जून से उड़ानें उपलब्ध होंगी.’’ ।
कोरोना वायरस महामारी के सामुदायिक फैलाव को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने 25 मार्च को 21 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी, जिसे 19 दिन और बढ़ाकर तीन मई तक कर दिया गया. इस दौरान देश में सभी तरह के सार्वजनिक परिवहन, रेलमार्ग और हवाई मार्ग ये यात्रा पर प्रतिबंध रहा. सिर्फ अनिवार्य और आकस्मिक सेवाओं की आवाजाही को ही इस दौरान अनुमति रही.।
सभी दिशा-निर्देशों का होगा पालन
कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शुरूआत में मेट्रो शहरों को जोड़ने वाली उड़ानें शुरू की जाएंगी. बाद में स्थिति को देखते हुए उड़ानों की संख्या बढ़ाई जाएगी. उन्होंने बताया कि उड़ानों के लिए नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) तथा स्वास्थ्य मंत्रालय के सभी दिशा-निर्देशों का पालन किया जाएगा. इसमें विमान में स्वच्छता, चेक-इन और बोर्डिंग के दौरान यात्रियों के बीच सामाजिक दूरी सुनिश्चित करना और विमान में बीच की सीट खाली छोड़ने संबंधी दिशा-निर्देश भी शामिल हैं.!

Post A Comment:

0 comments: