Repoter kk chaddha
फरीदाबाद 15 मई
हरियाणा सरकार के प्रवासी लोगों को उनके गृह राज्य भेजने के निर्णय व जिला प्रशासन की ओर से किए गए आवश्यक इंतजाम के कारण ही उन्हें आज अपने घर जाने का अवसर मिला है। जिला प्रशासन की ओर से उन्हें हरसंभव मदद पहुंचाई गई। जिन प्रवासी लोगों ने ई-दिशा पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाया, उन्हें फोन पर मैसेज से सूचना दी गई। सभी लोगों का मेडिकल चेकअप कर सर्टिफिकेट दिया। उनके लिए खाने-पीने की उचित व्यवस्था की तथा टिकट भी फ्री दिया गया। 
यह कहना था कटियार ट्रेन में रवाना हुए बिहार प्रदेश के लोगों का। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन के अधिकारी उन्हें शैल्टर होम तक लेकर आए, जहां उनके रूकने के लिए उचित व्यवस्था की हुई थी। इसी स्थान पर डाक्टरों की टीम ने उनका मेडिकल चेकअप किया तथा इसके बाद सभी को रेलवे स्टेशन पर लाया गया। 

उपायुक्त यशपाल अन्य प्रशासनिक अधिकारियों के साथ रेलवे स्टेशन पर पहुंचे तथा प्रवासी लोगों को भेजने संबंधी सभी इंतजाम चेक किए। उन्होंने प्रवासी लोगों के लिए सुखद यात्रा की कामना करते हुए कहा कि वे अपने घर अच्छे स्वास्थ्य के साथ पहुंचे तथा वहां भी सोशल डिस्टेंसिंग के निमयों की पालना करें। उन्होंने कहा कि आर्थिक विकास की गतिविधियों में प्रवासी श्रमिकों को बहुत बड़ा योगदान रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि सभी प्रवासी श्रमिक फिर फरीदाबाद औद्योगिक नगरी आएंगे तथा विकास की गतिविधियों में सक्रिय भागीदारी करेंगे। उन्होंने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि सरकार की ओर से सभी प्रवासी लोगोें को उनके गृह राज्योें व क्षेत्रों में भेजने की व्यवस्था की है। आज पहली ट्रेन से करीब 1500 लोगों को कटियार के लिए रवाना किया गया है। इसके अलावा जिस क्षेत्र से अधिक लोगों ने पंजीकरण करवाया है, वहां ट्रेन से तथा दूसरे स्थानों के लिए बस से प्रवासी लोगों को उनके घर भेजा जा रहा है। इसके अलावा अगर कोई व्यक्ति अपने वाहन से जाना चाहता है तो उसे भी अनुमति दी जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रवासी लोगों का अपने गृह राज्यों  से फरीदाबाद पहले भी निरंतर आना-जाना रहता था। लेकिन लाॅकडाउन के कारण अब ये काफी समय से अपने घर नहीं जा पाए थे। कुछ समय बाद ये श्रमिक फिर फरीदाबाद आएंगे। उन्होंने बताया कि सभी श्रमिकों को खाने रास्तेे में खाने के लिए फूड पैकेट्स, बिस्कुट व पानी दिया गया है। श्रमिकों की टिकट का पैसा भी हरियाणा सरकार की ओर दिया जा रहा है। श्रमिक काफी खुशी के साथ अपने घरों को रवाना हुए हैं। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त आरके सिंह, एसडीएम अमित कुमार, एसडीएम पंकज सेतिया व अन्य प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे।


--


 

Post A Comment:

0 comments: