REPORTER- BISHNUDYAL JI

 फरीदाबाद, 8 अगस्त हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि कोरोना की लड़ाई में फरीदाबाद जिला ने बेहतर कार्य किया है। इस समय फरीदाबाद का डबलिंग रेट 59 दिन पर पहुंच गया हैजोकि काफी अच्छा है। कोरोना के मामलों में कमी लाने के लिए टेस्टिंग अधिक से अधिक की जाएं तथा प्लाज्मा थैरेपी से जितना संभव हो इलाज किया जाए।



मुख्यमंत्री शनिवार को पर्यटन स्थल मैगपाई में कोविड-19 के लिए किए जा रहे प्रबंधों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कोरोना के लिए जिला के हॉटस्पॉट एरिया चिन्हित किए जाएं तथा उनमें जरूरी एसओपी लागू की जाए। कैजुएल्टी कम से कम होने देंइसके लिए सभी जरूरी इंतजाम व इलाज की व्यवस्था की जाए। ऑक्सीजन बैड की संख्या पूरी रहनी चाहिए तथा मरीजों को ऑक्सीजन भी जल्द उपलब्ध करवाई जाए। इसी प्रकार लोगों में जागरूकता लाने के लिए अधिक से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। पुलिस विभाग जागरूकता लाने के लिए मास्क न प्रयोग करने वाले लोगों को मास्क व फूल वितरित करें तथा लोगों को अहसास करवाया जाए कि मास्क उनके व उनके परिवार के स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। अगर बिना मास्क के किसी व्यक्ति का चालान काटा जाता है तो उसे पांच मास्क अवश्य उपलब्ध करवाएं। आयुष विभाग इम्युनिटी बूस्ट करने वाली दवाइयां व गोलियां वितरित करे। इसमें आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जा सकता है। फरीदाबाद औद्योगिक नगरी हैऐसे में इम्युनिटी बूस्ट करने वाली दवायां वहां पर भी वितरित की जा सकती हैं।

उपायुक्त यशपाल ने जिला में कोविड-19 के लिए किए जा रहे प्रबंधों के बारे में बताया कि जिला में चार बार डोर टू डोर सर्वे कर प्रत्येक परिवार का सर्विलांस किया गया। इसका फायदा यह हुआ कि जहां पर भी संदिग्ध मरीज मिलाउसका समय पर इलाज किया गया तथा उसे क्वारेंटाइन भी किया गया। उन्होंने बताया कि कोविड की लड़ाई में स्वास्थ्य विभागईएसआईस्मार्ट सिटी व नगर निगम के साथ मिलकर सभी विभागों ने सराहनीय कार्य किया। इस समय जिला में रिकवरी दर 89 प्रतिशत तक पहुंच गई है। जिला में प्रतिदिन दो से ढाई हजार तक औसतन टेस्टिंग की जा रही है। इसके लिए अलग-अलग केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा चार मोबाइल वैन से भी विभिन्न एरिया में टेस्टिंग का कार्य किया जा रहा है। कोरोना मरीजों की मनोवैज्ञानिक द्वारा काउंसिलिंग भी की जा रही है ताकि उनमें बीमारी के प्रति कोई भय न रहे। शहर की 20 बड़ी कालोनियों में इस समय डोर टू डोर सर्वे का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद जिला अब काफी बेहतर स्थिति की ओर बढ़ रहा है। रिकवरी दर काफी बढ़ा है। उम्मीद है जल्द ही कोरोना की स्थिति सामान्य हो जाएगी।

इस अवसर पर केन्द्रीय सामाजिक न्याय अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, परिवहन एवं खनन मंत्री हरियाणा सरकार मूलचंद शर्मा, फरीदाबाद की महापौर सुमन बाला, बड़खल की विधायक सीमा त्रिखाफरीदाबाद के विधायक नरेन्द्र गुप्तामुख्यमंत्री के राजनीतिक सचिव अजय गौड़भाजपा जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा, फरीदाबाद के मंडल आयुक्त संजय जूनपुलिस आयुक्त ओ.पी. सिंह, एमसीएफ कमिश्नर यश गर्ग, स्मार्ट सिटी फरीदाबाद की सी.ई.ओ. गरिमा मित्तल, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्रशासक प्रदीप दहिया, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मानएसडीएम बल्लबगढ़ बैलीना, एसडीएम फरीदाबाद जितेन्द्र कुमार, एसडीएम बडखल पंकज सेतिया, मुख्य चिकित्सा अधिकारी आर.एस. पुनिया सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।


Post A Comment:

0 comments: