रिपोर्टर दीपक कुमार शर्म

*कायाकल्प वेलनेस सेंटर की ओवनर प्रगति सहगल जी है*


*सेहतमंद जिंदगी के लिए शरीर और मन दोनों की फिटनेस है इसीलिए कायाकल्प वेलनेस को खोलने का उद्देश्य *


आज कल की भाग दौड़ की ज़िंदगी में लोग अपने शरीर की तरफ़ कम ध्यान देते है ।प्रगति सहगल जी से हुई ख़ास बातचीत में उन्होंने बताया दिल्ली जैसे शहर में प्रदूषण ज़्यादा होने के कारण कई प्रकार की बीमारी हमें ग्रस्त कर लेती है।अधिकांश महिलायें एवं पुरुष नही रखते अपने शरीर का ख़्याल !


*कायाकल्प  वेलनेस सेंटर की ख़ास बातें*

कायाकल्प  वेलनेस सेंटर ने कई तरह के ऑफ़र नए ग्राहकों के लिए निकाले है जिसमें 50% तक रेट में छूट दी जा रही है।


*फेस मसाज करने से आपकी स्किन को एक नहीं बल्कि मिलते हैं कई फ़ायदे*


अक्सर स्किन की केयर के लिए फेस मसाज करने की सलाह दी जाती है। इससे आपकी फेस स्किन को कई बेमिसाल फायदे होते हैं।

फेस मसाज चिकित्सीय ब्यूटी तकनीक माना जाता है, जो आपकी स्किन को सूदिंग और रिलैक्सिंग इफेक्ट देती है। इसके अलावा, यह आपकी स्किन को एक रेडिएंट और फ्लॉलेस काम्पलेक्शन भी मिलता है। अगर हेल्दी और ग्लोइंग फेस स्किन के पीछे के सीक्रेट की बात हो, तो इसमें फेस मसाज एक बेहद महत्वपूर्ण रोल अदा करता है। आमतौर पर महिलाएं फेशियल से लेकर क्लीनिंग सेशन तक में फेस मसाज करवाती हैं। बस आप आंखें बंद कीजिए और आपको उंगलियों से होने वाली रिलैक्सिंग तकनीक का आसानी से अहसास होगा।


*एजिंग के साइन को करे कम*


फेस मसाज न केवल आपके चेहरे को टोन करने में मदद करती है, बल्कि यह एक बेहतरीन एंटी-एजिंग की तरह भी काम करता है। तनाव व प्रदूषण आपके एजिंग के प्रोसेस को तेज करता है, जिसके कारण आपके चेहरे पर एजिंग के साइन जल्दी नजर आने लगते हैं। लेकिन अगर आप फेस मसाज के जरिए अपनी स्किन की एजिंग क्लॉक को रिसेट करती हैं। रेग्युलर फेस मसाज करने से समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेत जैसे कि झुर्रियां, महीन रेखाएं, मुस्कान की रेखाएं, काले धब्बे और रंजकता गायब हो जाती हैं।


*जुम्बा की ट्रेनिंग*


यह डांस अगर अच्छी तरह से किया जाए, तो यह एक घंटे में 400 से 600 कैलोरीज तक बर्न करता है। दूसरे वर्कआउट रूटीन की तरह यह आपका ब्लड प्रेशर सही करता है और बोन डेंसिटी बढ़ाता है। जुंबा न सिर्फ शरीर को आकार देता है, बल्कि काफी भारी मात्रा में कैलोरी भी नष्ट करता है।


*एरोबिक एक्सरसाइज के फायदे - *

आजकल लोग अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते!। सुबह जल्दी उठकर मॉर्निंग वॉक से लेकर महंगे जिम में मशीनों से वर्कआउट करने तक, सब कुछ करते हैं। आपको बता दें कि खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज करने के कई तरीके हैं। छोटी- मोटी एक्सरसाइज, योग और व्यायाम के अलावा एरोबिक भी खुद को फिट रखने का मजेदार तरीका है।

*वजन कम करने का ख़ास तरीक़ा:*

कायाकल्प वेलनेस सेंटर के परामर्श के अनुसार आप अपना वजन बहुत जल्दी कम कर सकते हो ! अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट कर रहे हैं और वेट लॉस डाइट प्लान कर रहे हैं, तो यह बहुत जरूरी हो जाता है कि वजन कम करने के लिए सही भोजन का पालन किया जाए!



Post A Comment:

0 comments: