Reporter- धीरेन्द्र नाथ शुक्ला की रिपोर्ट :-  आज दिनांक 25.11.2020 को समय 15:00 बजे पुलिस लाईन सिद्धार्थनगर के सभागार कक्ष में व्यापारी सुरक्षा प्रकोष्ठ द्वारा ईट भट्ठा मालिकों के साथ श्री मायाराम वर्मा, अपर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थनगर के अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गयी । उक्त बैठक में क्षेत्राधिकारी सदर व क्षेत्राधिकारी शोहरतगढ व जनपद सिद्धार्थनगर के समस्त भट्ठा मालिक भी उपस्थित रहे *

उक्त बैठक में निम्न बिन्दुओ पर चर्चा की गयी

1.ईट भट्ठो पर पर कार्यरत श्रमिकों ,विशेषकर महिला श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाये । सम्बंधित ईट भट्ठा मालिक का यह उत्तरदायित्व होगा कि वह अपने ईट भट्ठे में इस प्रकार की व्यवस्था करें जिससे महिला श्रमिकों की पर्याप्त सुरक्षा सुनिश्चित हो सकें । सम्बंधित ईट भट्ठे पर रात्रि में प्रकाश की व्यवस्था रहें व श्रमिकों के आवास इस प्रकार निर्मित हो कि उनकी सुरक्षा समुचित रूप से की जा सकें। 

2.उपरोक्त के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित कर लिया जाये कि किसी भी ईट भट्ठे पर अवैध शराब न बनने पाये । यदि किसी भी ईट भट्ठे पर ऐसा पाया जाता है तो सम्बंधित ईट भट्ठा मालिक का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुये विधिक कार्यवाही की जायेगी । 

3. ईट-भट्ठों पर बाहर से आये हुये सभी श्रमिकों के आधार कार्ड/पहचान-पत्र की छायाप्रति अवश्य अपने रिकार्ड में रखेगें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न की जायें ।

4.ईट भट्ठों पर कार्यरत श्रमिको (महिला-पुरूष) के शौचालय की भी व्यवस्था अलग-अलग की जायेगी ।

        उपरोक्त बिन्दुओं का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये ताकि भविष्य में आकास्मिक निरीक्षण किया जाये कोई कमी न मिले । अगर कोई कमी मिलती है तो आवश्यक कार्यवाही की जायेगी ।

 

Post A Comment:

0 comments: