रिपोर्टर सुहैल अहमद Delhi

 दिल्ली पुलिस के पीआरओ ईश सिंघल ने एक एडवाइजरी जारी है भारत बंद को मद्देनजर  रखते हुए  उनका कहना है कि उन्होंने भारत बंद को देखते हुए पुलिस के पर्याप्त इंतजाम किए हैं। उन्होंने कहा है कि पुलिस यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है कि इन सब का आम जनजीवन पर असर ना पड़े  और पुलिस ने चेतावनी दी है कि अगर किसी ने इस बंद के दौरान जबरदस्ती दुकानें बंद कराने या सड़क को ब्लॉक करने की कोशिश की तो उन तमाम लोगों पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी। भारत बंद को देखते हुए चिल्ला बॉर्डर को दोबारा पूरी तरीके से बंद कर दिया गया है ।नोएडा से दिल्ली की तरफ आने वालों पर भी दिल्ली पुलिस की निगरानी के चलते दिल्ली से नोएडा जाने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है । इसके अलावा बदरपुर बॉर्डर के रास्ते हरियाणा आने-जाने का रूट भी सोमवार को प्रभावित रहा था। क्योंकि बड़ी तादाद में किसानों को हरियाणा पुलिस ने फरीदाबाद में रोक रखा है ।जो भी किसान दिल्ली पहुंचते हैं तो बदरपुर बॉर्डर और कलंदी कुंज 83 नोएडा आने जाने के रूट पर भी दिक्कतें बढ़ सकती हैं । टिकरी बॉर्डर और सिंधु बॉर्डर पहले से ही पूरी तरह बंद है जबकि एनएच-24 के रास्ते गाजियाबाद से दिल्ली में एंट्री के रास्ते पर किसान बैठे हुए हैं । जिसके चलते एक्सप्रेस-वे का भी एक कैरिज वे ट्रैफिक के लिए बंद हो चुका है ।केवल दिल्ली से गाजियाबाद जाने का रास्ता ही खुला हुआ है जिसके चलते गाजियाबाद से  सटी दिल्ली वा अन्य सीमाओं पर भी ट्रैफिक का दबाव ज्यादा ही रहेगा और लोगों को वहां से आने जाने की दिक्कत हो सकती है इसलिए ध्यान रखें।


पुलिस ने हरियाणा आने-जाने के कुछ छोटे रास्तों को भी बंद रखा है जिसमें  राजोकरी, कपासहेड़ा और आया नगर के रास्ते गुरुग्राम जाने का रोड खुला है ढा़सा बॉर्डर के रास्ते हरियाणा आने जाने में भी कोई दिक्कत नहीं है लेकिन नोएडा गाजियाबाद आने जाने वाले के लिए अगले दिन तक काफी मुश्किलों भरा साबित हो सकता है ।वही फरीदाबाद की बॉर्डर पर भी स्थिति किसी भी वक्त बदल सकती है और ट्रैफिक का आवागमन पूर्ण रूप से बाधित हो सकता है यहां पहले से ही पुलिस ने पीकेट लगा कर रखी हुई है किसानों की वजह से जिसके चलते ट्रैफिक बाधित हो रहा है।नोएडा से दिल्ली जाने के लिए नोएडा लिंक रोड  का चिल्ला बॉर्डर बंद है गाजियाबाद से दिल्ली आने वाला ट्रैफिक नेशनल हाईवे गाजीपुर बॉर्डर से नहीं आ सकता।

किसानों ने दिल्ली को हर तरफ से घेर लिया है सीमाओं पर किलेबंदी की जा चुकी है आज भारत बंद को सफल बनाने की पूरी तैयारी है बंद को सफल बनाने के लिए सोमवार को बड़ी तादाद में किसान दिल्ली सीमा पर जमा हो गए हैं । हालांकि हरियाणा और यूपी की पुलिस जगह-जगह किसानों को रोकने की कोशिश में लगी हुई है लेकिन इसके बावजूद किसानों के अमूमन जत्थे लगातार आगे बढ़ते ही जा रहे हैं। आज का दिन दिल्ली के लोगों को  ट्रैफिक के लिए एक बार फिर मुश्किलों से भरा हो सकता है। जिसके कारण  लोगों को गाजियाबाद नोएडा और गुड़गांव से दिल्ली की आवाजाही में खासी दिक्कतें आएंगी  इसलिए लोगों को इन रास्तों पर खास सावधानी रखने की ज़रूरत है।

Post A Comment:

0 comments: