Reporter G K Singh

फूड, ग्रोसरी, फ्रूट, सब्जी, डेयरी, मीट, दवा की दुकानें, बैंक, एटीएम खुले रहेंगे. धार्मिक स्थलों को भी खोलने की इजाजत दी गई है, लेकिन कोई श्रद्धालु जा नहीं सकता है. शादियों और अंतिम संस्कार को भी छूट दी गई है. इन सबके लिए ई-पास लेना जरूरी होगा.

दिल्ली में 6 दिन के संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है. रात 10 बजे से इसकी शुरुआत हो चुकी है. इस दौरान फूड, ग्रोसरी, फ्रूट, सब्जी, डेयरी, मीट, दवा की दुकानें, बैंक, एटीएम खुले रहेंगे. धार्मिक स्थलों को भी खोलने की इजाजत दी गई है, लेकिन कोई श्रद्धालु जा नहीं सकता है. शादियों और अंतिम संस्कार को भी छूट दी गई है. इन सबके लिए ई-पास लेना जरूरी होगा.  
आइए जानते हैं कि आप कैसे ई-पास ले सकते हैं. इसे समझने से पहले यह जान लीजिए कि किन्हें ई-पास जारी किया जाएगा.

- फूड, ग्रोसरी, फ्रूट और सब्जी, डेअरी और मिल्क बूथ, मीट, पशुओं के चारे, मेडिकल स्टोर, मेडिकल सामानों के दुकान और न्यूज पेपर का वितरण - बैंक, इंश्योरेंस ऑफिस, एटीएम, सेबी, स्टॉक से जुड़े अफसरों - टेलीकम्युनिकेशन, इंटरनेट सर्विस, ब्रॉडकास्टिंग, केबल सर्विस - आवश्यक सामानों की डिलीवरी के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों - पेट्रोल पंप, एलपीजी, सीएनजी, पेट्रोलियम और गैस रिटेल और स्टोरेज - वाटर सप्लाई, पॉवर जनरेशन - कोल्ड स्टोरेज और वेयरहाउसिंग - प्राइवेट सिक्योरिटी सर्विसेज - आवश्यक सामानों का निर्माण करने वालों को - गैर-आवश्यक सामानों का निर्माण करने वाली कंपनियों को, जिनके मजदूर वहीं रहते हैं - रेस्तरां से होम डिलिवरी - सभी धार्मिक स्थल खुले रहेंगे, लेकिन कोई भी विजिटर्स नहीं आएगा

ई-पास के लिए कैसे करें अप्लाई लॉकडाउन के दौरान कई सेवाओं को छूट दी गई है. इनमें से कुछ सेवाओं के लिए ई-पास जारी किया जाएगा. ई-पास प्राप्त करने के लिए आपको https://epass.jantasamvad.org/epass/relief/english/  पर जाकर ई-पास के लिए अप्लाई करना होगा. संबंधित जिले के डीएम ई-पास जारी करेंगे. नाइट कर्फ्यू या वीकेंड कर्फ्यू के दौरान जारी ई-पास भी मान्य होगा.
शादी का कार्ड दिखाने पर मिलेगी इजाजत लॉकडाउन के दौरान शादियों को छूट के दायरे में रखा गया है. हालांकि, शादी में सिर्फ 50 लोग कोरोना नियमों का पालन करते हुए इकट्ठा हो सकते हैं. इसके परमिशन के लिए शादी के कार्ड की हार्ड और साफ्ट कॉपी दिखानी होगी. इसके अलावा अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 लोगों को शामिल होने की छूट दी गई है.
ई-पास नहीं इन लोगों को दिखाना होगा आई़डी कार्ड दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन के दौरान कई सेवाओं को चालू रखा है, इसमें बैंक से लेकर कोर्ट शामिल है. इनसे जुड़े लोगों को अपना आई-कार्ड दिखाना होगा. इनके लिए ई-पास की जरूरत नहीं है. मेडिकल स्टाफ और मीडिया से जुड़े लोगों को भी अपना आईडी कार्ड दिखाना होगा. 

Post A Comment:

0 comments: