नगर पंचायत बृजमनगंज स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर लग रहे कोरोना वैक्सीन को लेकर क्षेत्र में अफवाहों का बाजार काफी गर्म होता दिखाई दे रहा है। कुछ लोगों का आरोप है की सीएचसी अधिकारियों द्वारा गलत तरीके से फ्रंट लाइन की फर्जी आईडी के माध्यम से लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है इसके एवज में लोगों से 1000 से लेकर 2000 तक की धन उगाही भी की जा रही है। इस मामले की तह तक जाने के लिए इस बाबत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक संतोष दुबे से हुई टेलिफोनिक वार्ता में जब उनसे पूछा गया की आप के अस्पताल में वैक्सीनेशन के नाम पर धनउगाही की जा रही है यह कहां तक सच है सच है तो उनपर क्रायवाही क्यों नही की जारही तो उन्होंने इसके जवाब में कहा कि इसकी पूरी जानकारी हमें नहीं है क्योंकि मैं इस समय कोरोना पॉजिटिव हूं। इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए आपको सीएचसी पर जाकर संपर्क करना होगा। 

       इस बारे में बीसीपीएम अधिकारी विनोद कुमार से हुई बातचीत में उन्होंने बताया की यह सारी खबरें भ्रामक हैं गलत हैं हम लोगों को बदनाम करने की साजिश की जा रही है यहां पर जो भी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया चल रही है उसमें अभी तक 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाया जा रहा है और दूसरी कड़ी में 40 वर्ष से ऊपर के लोगों को जो वैक्सीन लगाया जा रहा है यदि वह बीमार हो या फिर कहीं पर उनका इलाज चल रहा हो तो उन्हें उस अस्पताल की पर्ची दिखानी पड़ रही है तीसरी कड़ी में फ्रंटलाइन वर्कर का वैक्सीनेशन किया जा रहा है जिसके लिए उन्हें अपनी आईडी प्रूफ दिखानी पड़ रही है उस आईडी प्रूफ का स्कैनिंग किया जा रहा है स्कैनिंग के बाद जब वह आईडी सक्सेसफुल अपलोडेड बता रहा है तभी प्रोसीजर आगे बढ़ रहा है और उनका वैक्सीनेशन हो रहा है फर्जी आईडी वालों का स्कैन करने पर इनवैलिड शो कर रहा है उनका वैक्सीनेशन नहीं हो रहा है उन्हें वापस घर भेज दिया जा रहा है धन उगाही के मामले पर उनसे पूछा गया तो उन्होंने बताया यह सारी भ्रामक खबरें हैं जो समाज में हम लोगों को बदनाम करने के लिए फैलाई जा रही हैं इसमें से कुछ लोग वह हैं जो जबरदस्ती अपना वैक्सीनेशन कराना चाह रहे हैं और नहीं हो पा रहा है वही लोग इस तरह की भ्रामक खबरें समाज में क्षेत्र में फैला रहे हैं।

          कस्बे के प्रतिष्ठित ब्यवसायी श्याम रतन जायसवाल, सुवाष गुप्ता एवं रामनिवास जायसवाल (जेई) आदि लोगों ने बताया कि हम लोंगो ने स्वयं सीएचसी पर जाकर  टीका लगवाया और कार्ड प्राप्त किया।कहीं भी किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जा रहा है।बृजमनगंज के उद्योग व्यापार मंडल अध्यक्ष किशन जायसवाल से भी वार्ता की गई उन्होंने भी इस बात का खंडन करते हुए कहा कि यह सरासर गलत है और कुछ लोगों द्वारा भ्रामक खबरें क्षेत्र में फैलाई जा रही हैं। उन्होंने ऐसे भ्रामक खबरों को फैलाने वालों से हाथ जोड़कर विनती भी की है कि कृपया इस तरह की खबरें ना फैलाएं क्योंकि कहीं ऐसा ना हो ऐसी भ्रामक खबरें से वैक्सीनेशन करने की प्रक्रिया में अड़चनें पैदा हो और लोगो को दिक्कतों का सामना करना पड़े।कुछ अराजक तत्वों द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे अभियान को बदनाम करने की साजिश के तहत लोगों में डर उत्पन्न करने की कोशिश कर रहे है। प्रदेश सरकार ऐसे लोगों को चिन्हित कर कड़ी कार्यवाही करें।

Post A Comment:

0 comments: