डॉ. रणदीप सिंह पुनिया
 
संबाददाता कमलेश्वर चड्ढा

फरीदाबाद, 3 जुलाई। सिविल सर्जन डॉ. रणदीप सिंह पुनिया ने बताया कि गर्मी व बरसात के मौसम में कई प्रकार की भयंकर बीमारियों के फैलने की आंशका बनी रहती है। इसलिए इन बीमारियों को पनपने से रोकने के लिए पहले से ही सावधानियां बरतना बहुत जरूरी है ताकि लोगों का स्वास्थ्य ठीक रह सके। उन्होंने आमजन से आहवान किया कि वे हमेशा स्वच्छ पानी का सेवन करें तथा पानी को उबाल कर पिये। खाना खाने से पहले व बाद में तथा शौच जाने के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं। पीने के पानी के स्रोतों के पास शौच न करें तथा सड़ेगलेकटे हुए फल व बासी खाद्य पदार्थो को न तो खरीदें तथा न ही प्रयोग में लाएं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग जानलेवा बीमारियों की रोकथाम के लिए भरपूर कोशिश करता है किंतु फिर भी जनता के सहयोग के बिना यह कार्य सम्भव नहीं है। उन्होंने जनता से अपील की है कि वे इन बीमारियों से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर बताई गई बातों पर अमल अवश्य करें तथा जानलेवा बीमारियों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग को अपना पूर्ण सहयोग दें।

डॉ. पुनिया ने बताया कि कोविड-19 से बचने के लिए सभी फेस मास्क अवश्य पहनें। सभी 2 गज की सामाजिक दूरी बनाएं रखें। अपने हाथों को बार-बार साबुन से अच्छी तरह धोएं। सार्वजनिक स्थानों पर न थूकें तथा स्वच्छता पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने जनता से अपील की है कि वह खाने व पीने की चीजों को हमेशा ढक कर रखेंघरों में पानी की टंकियों की सफाई समय-समय पर अवश्य करें। उल्टीदस्त लगने पर ओ.आर.एस. घोल व नमक का घोल पर्याप्त मात्रा में लें तथा समय रहते अस्पताल में जाकर अपनी जांच एवं ईलाज करवाएं।

उन्होंने लोगों को परामर्श दिया कि घरों के आसपास पानी इकट्ठा न होने दें तथा नालियों को साफ रखें तथा गड्डों को मिट्टी से भर दें। इसके साथ-साथ पानी की टंकियांकूलर इत्यादि सप्ताह में एक बार अवश्य खाली करके सुखा लें या कूलर के पानी में एक चम्मच पैट्रोल या डीजल तेल डालें। बरसात का पानी खड़ा न होने दें तथा छत की टंकी को अच्छी तरह बंद रखें। मच्छरों के काटने से बचाव के लिए मच्छरदानी व मच्छर भगाने वाली दवाओं का प्रयोग करें। सावधानी ही बचाव है के तहत स्वयं तथा अपने परिवार को बीमारियों से दूर रखें।

Post A Comment:

0 comments: