Delhi Unlock 7, School Reopen: स्‍कूल में किसी फंक्‍शन, लेक्‍चर या एकेडमिक प्रोग्राम का आयोजन किया जा सकता है. इसके साथ ही अब स्कूल या एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन के ऑडिटोरियम और असेम्बली हॉल भी एजुकेशनल ट्रेनिंग और मीटिंग के लिए 50% क्षमता के साथ खुल सकेंगे.

Delhi Unlock 7, School Reopen: राजधानी दिल्‍ली में सोमवार 12 जुलाई से अनलॉक-7 की प्रक्रिया शुरू हो रही है. कोरोना संक्रमण के घटते मामलों को देखते हुए अब लॉकडाउन के नियमों में ढील दी जा रही है. रेस्‍टोरेंट और मॉल्‍स को नियमों के साथ खोलने की अनुमति पिछले अनलॉक में ही दे दी गई थी मगर शैक्षणिक संस्‍थानों को बंद रखने का ही फैसला किया गया था. Unlock 7 में अब शैक्षणिक संस्‍थानों को भी ढील दी जा रही है.

जारी निर्देशों के अनुसार, स्‍कूल-कॉलेजों को एकेडमिक गैदरिंग की अनुमति दे दी गई है. इसका अर्थ है कि स्‍कूल के किसी फंक्‍शन, लेक्‍चर या एकेडमिक प्रोग्राम का आयोजन किया जा सकता है. इसके साथ ही अब स्कूल या एजुकेशनल इंस्टिट्यूशन के ऑडिटोरियम और असेम्बली हॉल भी एजुकेशनल ट्रेनिंग और मीटिंग के लिए 50% क्षमता के साथ खुल सकेंगे.

इसके अलावा किसी भी तरह की ट्रेनिंग के लिए भी अब छूट दे दी गई है, जिसके लिए DDMA की अनुमति की जरूरत नहीं होगी. दिल्ली पुलिस, आर्मी की ट्रेनिंग या किसी संस्थान की स्किल ट्रेनिंग, कर्मचारियों की ट्रेनिंग और स्कूल कॉलेज से जुड़ी ट्रेनिंग के लिए बगैर अनुमति के आयोजन किया जा सकेगा.

शैक्षणिक संस्‍थानों को इस बार केवल एजुकेशन और एकेडमिक गैदरिंग की छूट दी गई है मगर स्‍कूल-कॉलेजों में ऑफलाइन क्‍लासेज़ की अनुमति अभी भी नहीं दी गई है. स्‍कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंचर अभी ऑनलाइन क्‍लासेज़ ही जारी रखेंगे और रेगुलर ऑफलाइन क्‍लासेज़ के लिए बच्‍चों को नहीं बुला सकेंगे. संभव है कि शैक्षणिक संस्‍थानों को पूरी तरह खोलने का फैसला जल्‍द लिया जाएगा.

Post A Comment:

0 comments: