तेज खबरेंहरियाणा

कम्पीटीशन में भाग लेने से बहुत कुछ मिलता है सीखने को: डीसी विक्रम विद्यार्थी स्कूली शिक्षा में ही अपने भविष्य का लक्ष्य करें तय विद्यार्थी स्कूली शिक्षा में ही अपने भविष्य का लक्ष्य करें तय

फरीदाबाद, 30 सितंबर। डीसी विक्रम ने कहा कि विद्यार्थियों को कम्पीटिशन में भाग लेकर सीखने के लिए बहुत कुछ मिलता है। किसी भी विद्यार्थी का कम्पीटिशन में भाग लेना भी बहुत बड़ी बात है।

 

डीसी विक्रम आज शुक्रवार को दोपहर बाद गांव मोटूका में नवोदय विद्यालय में दो दिवसीय राष्ट्रीय लेवल की साइंस, मैथमेटिक्स एवं पर्यावरण प्रदर्शनी 2022 में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे। डीसी विक्रम ने कहा कि विद्यार्थी अपने जीवन में जो भी मेहनत करता है, वह जिंदगी में कहीं ना कहीं जरूर काम आती आती है। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान करते हुए कहा कि वे स्कूल के हर कम्पीटिशन में भाग लें। उन्हें कम्पीटिशन में भाग लेने पर बहुत कुछ सीखने को मिलेगा राष्ट्रीय प्रदर्शनी में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों को डीसी विक्रम ने तहे दिल से फरीदाबाद में पधारने पर धन्यवाद किया।

उन्होंने कहा कि अलग-अलग नवोदय विद्यालय के छात्र-छात्राओ ने जो मेहनत की है। उसका परिणाम आज या यहां राष्ट्रीय प्रतियोगिता में देखने को मिल रहा है। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान करते हुए कहा कि 12वीं कक्षा के बाद जिस भी क्षेत्र में जाएं उसका लक्ष्य अवश्य तय करें। यदि विद्यार्थी प्लस वन में ही लक्ष्य तय करेगा तो वह सुनिश्चित तौर पर कामयाब होगा। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि वे मेडिकल, साइंस, आर्ट्स जिस भी क्षेत्र में कालेजों की पढ़ाई के लिए जाएं वहां बेहतर शैक्षणिक संस्थानों में जाए। बेहतर विश्वविद्यालय में जाएं और अपना लक्ष्य जरूर निर्धारित करें और लक्ष्य के अनुसार मेहनत करेंगे तो सुनिश्चित तौर पर जीवन में कामयाबी मिलेगी। विद्यार्थी जीवन में लक्ष्य तय कर लिया तो विद्यार्थी अपने लक्ष्य को तय करने से वह हमेशा अग्रसर रहेगा और वह एक दिन निश्चित तौर पर कामयाब होगा। राष्ट्रीय प्रदर्शनी का डीसी विक्रम ने बारीकी से निरीक्षण किया।  प्रदर्शनी में लगी स्टालों की बारीकी से विद्यार्थियों से डीसी साहब ने जानकारी ली।

नवोदय विद्यालय के प्रिंसिपल डीके सिंह  ने राष्ट्रीय विज्ञान, मैथमेटिक्स प्रदर्शनी में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचने पर उपायुक्त  विक्रम का तहे दिल से स्वागत किया। उन्होंने प्रदर्शनी में भाग लेने वाले देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए जवाहर नवोदय विद्यालय की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। जवाहर नवोदय विद्यालय मोटूका में तीन दिवसीय प्रदर्शनी में इको फ्रेंडली मैटेरियल, हेल्थ एवं क्लाइमेट, सॉफ्टवेयर एण्ड ऐप, ट्रांसपोर्टेशन, पर्यावरण एवं मौसम और मैथेमेटिक की प्रदर्शनी राष्ट्रीय प्रदर्शनी आयोजित की गई थी।

इस अवसर पर स्कूल प्राचार्य डी के सिंह, उपप्राचार्य कुलदीप जिंदल, एनसीसी अध्यापक उमेश राव, भौतिकी अध्यापक आर के मीना सहित अन्य अध्यापक गण उपस्थित रहे।

फोटोज संग्लन

– डीसी विक्रम राष्ट्रीय साईंस पर्दशनी का अवलोकन करते हुए।

– डीसी विक्रम विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए। 

Tags

Related Articles

error: Content is protected !!
Close