UNCATEGORIZED

वायु प्रदूषण से निपटने के लिए जारी आदेशों की अनुपालन के लिए सात इंसीडेंट कमांडर नियुक्त: जिला मैजिस्ट्रेट जितेंद्र यादव

वायु प्रदूषण से निपटने के लिए जारी आदेशों की अनुपालन के लिए सात इंसीडेंट कमांडर नियुक्त: जिला मैजिस्ट्रेट जितेंद्र यादव

फरीदाबाद, 15 नवंबर। जिला मैजिस्ट्रेट जितेंद्र यादव ने आदेश जारी करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने वायु प्रदूषण को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में आने वाले चार जिलों अर्थात गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और झज्जर में 17 नवंबर, 2021 तक सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है। यह आदेश फरीदाबाद जिला में क्रमशः जारी रहेंगे। उन्होंने बताया कि आदेशों को गंभीरता से लागू करने के लिए जिला में सात इंसीडेंट कमांडर भी एसीपी स्तर के अधिकारियों के साथ नियुक्त किए गए हैं।

   अपने आदेशों में उन्होंने कहा कि फरीदाबाद जिला में सडक़ों पर वाहनों के आवागमन को 30 प्रतिशत तक कम करने के उद्देश्य से सभी सरकारी और निजी कार्यालयों को घर से काम करने की सलाह दी गई है ताकि वाहनों के उत्सर्जन और वायु में धूल के कणों को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि 10/15 वर्ष से पुराने वाहनों (क्रमश: डीजल/पेट्रोल) की उत्सर्जन के संबंध में कड़ाई से जांच की जाएगी और तदनुसार जब्त किया जाएगा।

   उन्होंने कहा कि जिला में सभी प्रकार के निर्माण और विकास गतिविधियों पर पूर्ण रूप से रोक रहेगी। निर्माण गतिविधियों में प्रयोग होने वाले मैकेनाइज्ड स्टोन क्रशर और हॉट मिक्स प्लांट भी बंद रहेंगे। इसके अतिरिक्त, नगर निकायों द्वारा कचरा जलाने की अनुमति नहीं दी जाएगी और पराली जलाने पर रोक रहेगी। उन्होंने कहा कि सडक़ों की मैन्युअल सफाई की अनुमति नहीं दी जाएगी।

   उन्होंने कहा कि धूल को नियंत्रित करने के लिए सडक़ों पर पानी का छिडक़ाव किया जाएगा। उन्होंने कहा कि उपायुक्त उपरोक्त निर्देशों/अनुदेशों को लागू करने के लिए संयुक्त निरीक्षण दल गठित किए गए हैं जो व्यापक जांच व निगरानी करेंगे और आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानून/नियमों/निर्देशों के अनुसार कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि ये दिशानिर्देश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे और 17 नवंबर, 2021 तक लागू रहेंगे। उन्होंने कहा कि सभी संबंधित अधिकारियों द्वारा इन दिशानिर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close