UNCATEGORIZED

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की विडियों कान्फ्रेस जरिये मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के रोजगार मेले की समीक्षा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने की विडियों कान्फ्रेस जरिये मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के रोजगार मेले की समीक्षा

– मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेले के दौरान आई समस्याओं और सुझाव भी किए साझा: उपायुक्त जितेन्द्र यादव

 

फरीदाबाद

संबाददाता कमलेश्वर चड्ढा फरीदाबाद 01 दिसम्बर। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने विडियों कान्फ्रेंस के जरिये  मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत जिला में गत 29 व 30 नवम्बर को लगाए गए रोजगार मेले की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिए  मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि जिला में रह रहे एक लाख वर्षिक आय वाले नागरिकों के लिए बेहतरीन योजना है। यह जरूरतमंद गरीब परिवारों के उज्ज्वल भविष्य के लिए प्रभावी रूप से सहयोगी रहेगी और यह सरकार द्वारा नया प्रयोग शुरू किया गया है जो कि गरीब परिवारों की आय बढाने में उत्साह वर्धक रहेगा। उन्होंने कहा कि हमारे समाज  में आज भी कई नागरिक ऐसे हैं जिनके पास या तो पर्याप्त रोजगार नही हैं या फिर उनकी आय बहुत कम है। जिसके कारण उन्हें विभिन्न प्रकार की आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना के तहत उन परिवारों की आय में वृद्धि करने का प्रयास किया जा रहा है। जिनकी आए सालाना 1 लाख रुपया से कम है।

   आपको बता दें हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभ, उद्देश्य, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, विशेषताएं, आवेदन प्रक्रिया जैसे विषयों बारे पात्र व्यक्ति को जानकारी हासिल कर योजना का लाभ देकर उनकी आय को बढाना है। सरकार की बेहतरीन योजना है। सरकार आम जनमानस की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए नीतियां बनाकर उन्हें क्रियान्वित किया जा रहा हैं। सरकार अंत्योदय की भावना के साथ कार्य कर रही है। जिला फरीदाबाद में मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के सही क्रियान्वयन के लिए पांच जोन में विभाजित किए गए है।

   उपायुक्त जितेंद्र यादव ने विडियों कान्फ्रेंस में बताया कि दो दिन तक आयोजित किया गया मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान मेला बेहद सफल रहा है। उन्होंने कहा कि रोजगार मेले में जिला के 1262 पात्र परिवारों का चयन कर जोन के हिसाब से जिला को पांचों जोनों के नोडल अधिकारियों को उनके जोनों के लोगों को रोजगार सुनिश्चित करने के निर्देश सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार दिए गए हैं। ताकि अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना में चयनित परिवारों के सहयोग हेतु  परिवारों की पहचान कर पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ दिया जा सके। इस योजना के माध्यम से वे सभी परिवार जिनकी आए सालाना एक लाख रुपए से कम है। उनके पहचान पत्र बनवाए जा रहे हैं। जिससे कि उन्हें गरीबी से ऊपर उठाया जा सके। इन पहचान पत्रों के माध्यम से हरियाणा सरकार के पास इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी लाभार्थियों का अभिलेख प्राप्त हो जाता है। जिससे लोगों की आय में वृद्धि करने के लिए प्रशासन को गम्भीर प्रयास को गति मिलती है।

   उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से विभिन्न प्रकार के कौशल विकास प्रशिक्षण भी बेरोजगार नागरिको को प्रदान किए जा रहे हैं। गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की आय में वृद्धि करने के उद्देश्य से हरियाणा अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का शुभारंभ किया गया है। यह योजना गरीब नागरिकों को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए आरंभ की गई। हरियाणा रेड क्रॉस सोसाइटी, हरियाणा राज्य बाल भवन परिषद,महिला विकास निगम, हरियाणा पिछड़े वर्ग एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कल्याण निगम,हरियाणा कौशल विकास मिशन, अनुसूचित जाति एवं वित्तीय विकास निगम, सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम निदेशालय, शहरी स्थानीय निकाय विभाग,विकास एवं पंचायत विभाग, रोजगार विभाग, मत्स्य पालन विभाग, बागवानी विभाग, पशुपालन एंड डेहरी विभाग, ग्रामीण विकास विभाग,खादी एवं ग्रामोद्योग, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण निगम, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय सहित अन्य विभागों व इकाईयो को रोजगार मेले में प्रतिभागिता बनाया जा रहा है।

   उन्होंने बताया कि अंत्‍योदय परिवार उत्‍थान योजना में चयनित परिवारों के प्रशासनिक सहयोग के लिए आर्थिक रूप से कमज़ोर नागरिको को पहचान पत्र बनवाने की सुविधा प्रदान करके उनके जीवन को सुधारा जा रहा है और उन्हें सरकार की विभिन्न योजनाओ से जोड़कर उनकी आय को बढ़ाने के अवसर प्रदान किये जा रहे है।

   समीक्षा बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर मान, एसडीएम फरीदाबाद परमजीत चहल, एसडीएम बड़खल पंकज सेतिया एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, नगराधीश पुलकित मल्होत्रा,एमसीएफ के ज्वाइंट कमीशनर डाँ नरेश कुमार, इन्द्रजीत कुल्हड़िया, सीमजीजीए कर्णकपूर सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Tags

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close