खेल जगतहरियाणा

खेलो इंडिया राहगिरी के आयोजन की तैयारियां पूरी: उपायुक्त जितेंद्र यादवआज सोमवार 23 मई को खेल परिसर सेक्टर-12 में शाम 5 बजे होगा राहगिरी कार्यक्रम का आयोजन

खेलो इंडिया राहगिरी के आयोजन की तैयारियां पूरी: उपायुक्त जितेंद्र यादवआज सोमवार 23 मई को खेल परिसर सेक्टर-12 में शाम 5 बजे होगा राहगिरी कार्यक्रम का आयोजन

 संबाददाता कमलेश्वर कुमार चड्ढा खेलो इंडिया राहगिरी के आयोजन की तैयारियां पूरी: उपायुक्त जितेंद्र यादव राहगीरी में मुख्य अतिथि हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा होंगे खेलों इंडिया यूथ गेम्स की मशाल का राहगीरों के जरिये होगा गरिमापूर्ण तरीके से स्वागतआज सोमवार 23 मई को खेल परिसर सेक्टर-12 में शाम 5 बजे होगा राहगिरी कार्यक्रम का आयोजन

फरीदाबाद, 22 मई। उपायुक्त जितेंद्र यादव ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स के चौथे सीजन के तहत आज सोमवार 23 मई को खेल परिसर सेक्टर-12 में शाम 5 बजे राहगीरी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शिरकत करेंगे व जिला के विधायकगण विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित होंगे।

उन्होंने बताया कि राहगीरी में धाकड़ ओन व्हील्स व खेलों इंडिया यूथ गेम्स के मस्कट जया और विजय भी मशाल के साथ पहुंचेंगे। फरीदाबाद जिला में खेलों इंडिया यूथ गेम्स की मशाल का राष्ट्रीय राज मार्ग-19 के गदपुरी टोल पर  भव्य एवं गरिमापूर्ण तरीके से स्वागत किया जाएगा। यह मशाल सीकरी, बल्लभगढ़, बाटा होती हुई आजरौन्दा यू-टर्न से सेक्टर-12 व सेक्टर-15 के रोड़ से होती हुई खेल परिसर में पहुंचेगी।

उन्होंने कहा कि राहगीरी कार्यक्रम में जिलावासियों विशेषकर युवाओं व खिलाडिय़ों की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित की गई है । संबंधित विभागों व अधिकारियो द्वारा  राहगीरी की तैयारियों को अंतिम रूप देना सुनिश्चित किया गया है । उन्होंने कहा की राहगीरी कार्यक्रम को भव्य मूर्त रूप देते हुए इसका सफल आयोजन किया जाएगा। राहगीरी के दौरान गतका, हरियाणवीं डांस, ज़ुम्बा आदि खेलों के लाइव डेमो भी होंगे।

आजादी के अमृत महोत्सव की श्रृंखला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 को प्रमोट करने के लिए खेल परिसर/ स्टेडियम सैक्टर-12 में होने वाले खेलो इंडिया राहगीरी कार्यक्रम में प्रदेश के परिवहन, खनन एवं कौशल विकास विभाग के कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा  मुख्य अतिथि होंगे। इसके साथ ही अन्य  विधायक गण विशिष्ट अतिथि होंगे।

 उपायुक्त ने बताया कि 23 मई सोमवार  को शाम 5 बजे खेल परिसर में खेलों इण्डिया यूथ गेम्स के प्रोमोशन के लिए विशेष रथ में खेलों के मस्कट जय-विजय व हरियाणा के मुख्य आकर्षण धाकड़ पहुंचेगे। इस कार्यक्रम के लिए जिला के नागरिकों में भारी उमंग, जोश एवं उत्साह है।

उन्होंने कहा कि यह पहला अवसर है कि हरियाणा को इन खेलों की मेजबानी करने का गौरव प्राप्त हुआ है। शिक्षा विभाग की ओर से सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए जो टीमें तैयार की गई हैं। वे अपनी पूरी तैयारियों के साथ अपना बेहतरीन प्रदर्शन कर इस कार्यक्रम को भव्य रूप प्रदान करेंगी।  शिक्षा विभाग, सांस्कृतिक कला परिषद एवं लावण्डया फाउडेशन की ओर से आजादी अमृत महोत्सव की शानदार प्रस्तुति देंगी । खेलो इंडिया राहगीरी में सांस्कृतिक गतिविधियों के साथ ही मुगदर घुमाना, मलखंभ, सूर्य नमस्कार, कुश्ती, कबड्डी, बॉक्सिंग के लाइव डेमो के साथ-साथ स्पोट्र्स परेड का भी आयोजन किया जाएगा। खेलों में सांस्कृतिक मार्शल आर्टस का भव्य प्रदर्शन करने के लिए शाहबाद से गतका टीम पधार रही है। उन्होंने बताया कि राहगीरी में राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने हुनर का प्रदर्शन करने वाले स्थानीय खिलाडिय़ों को भी शामिल होंगे।  ताकि नागरिक इन खिलाडिय़ों से प्रेरणा ले सकें। खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 हरियाणा के लिए एक बड़ा खेल आयोजन है। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा बीपी व शुगर जांच कैम्प तथा आयुष विभाग द्वारा इम्युनिटी बूस्टर, जोडों के दर्द का तेल आदि दवाओं का वितरण किया जाएगा।

पलवल जिला की तरफ से जिला फरीदाबाद में प्रवेश करेगा धाकड़

खेलों इंडिया यूथ गेम्स के प्रमोशन के लिए विशेष रथ तैयार किया गया है। इसमें इन खेलों के मस्कट जय-विजय व हरियाणा के धाकड़ मुख्य आकर्षण होगें। इस रथ में मसाल भी साथ चल रही है। यह रथ 7 मई को पंचकुला में आयोजित हुए कार्यक्रम में केन्द्रीय युवा एवं खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, मुख्यमंत्री मनोहर लाल तथा खेल मंत्री हरियाणा सरदार संदीप सिंह द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया था जो 23 मई को पलवल की ओर से जिला फरीदाबाद में प्रवेश करेगा। जिला के गदपुरी टोल पर इसका भव्य स्वागत किया जाएगा।  शहर में वरिष्ठ व युवा खिलाड़ी मशाल को राहगीरी स्थल तक लेकर आएंगे। साथ ही रास्ते में आने वाले अधिकतर गांवों और शहर के विभिन्न स्थानों पर में मशाल का भव्य स्वागत होगा। खेलो इंडिया यूथ गेम्स में 25 खेलों के मुकाबले होंगे। उन्होंने बताया कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स-2021 का आयोजन राज्य सरकार और भारतीय खेल प्राधिकरण (साई), केंद्रीय युवा मामले एवं खेल मंत्रालय द्वारा आगामी 4 से 13 जून तक संयुक्त रूप से किया जाएगा। गेम्स में पांच पारंपरिक खेल जैसे गतका, कलारीपयट्टू, थांग-ता, मलखंब और योगासन शामिल हैं। ये खेल पांच स्थानों पंचकूला, अंबाला, शाहबाद, चंडीगढ़ और दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close