खेल जगतटेक्नोलोजीतेज खबरेंराष्ट्रीयलेटेस्ट खबरेंहरियाणा

एनसीवीईटी ने एमईएससी को दिया अवार्डिंग बॉडी स्टेटस, किया एमओयू युवाओं को मिलेगा अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर का प्रशिक्षण

एनसीवीईटी ने एमईएससी को दिया अवार्डिंग बॉडी स्टेटस, किया एमओयू युवाओं को मिलेगा अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर का प्रशिक्षण

 

रिपोर्टर के के  चड्ढा युवाओं को मिलेगा अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर का प्रशिक्षण फरीदाबाद:– मीडिया एंड एंटरटेनमेंट स्किल्स काउंसिल (एमईएससी) को एनसीवीईटी – नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल एंड एजुकेशनल ट्रेनिंग, भारत सरकार द्वारा एक अवार्डिंग बॉडी स्टेटस के रूप में मान्यता दी गई है। हाल ही में इसके लिए एमईएससी और एनसीवीईटी के बीच एक समझौता किया गया। एनसीवीईटी के चेयरपर्सन डॉ. एन एस कलसी की उपस्थिति में एमईएससी के सीईओ श्री मोहित सोनी और सचिव, एनसीवीईटी श्री संतोष कुमार ने एमओयू पर हस्‍ताक्षर किए।
एमईएससी एक अवार्डिंग बॉडी के रूप में मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र के लिए कौशल आवश्यकताओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार है। इसके अलावा, देश में नए वोकेशनल स्टैंडर्ड के विकास के माध्यम से वोकेशनल एजुकेशन को बढ़ावा देना और मीडिया और मनोरंजन से संबंधित जॉब रोल में नौकरियों को बढ़ावा देना है।
एमईएससी के सीईओ मोहित सोनी ने कहा: “एमओयू के बाद से देश में वोकेशनल एजुकेशन का नया रास्ता खुलेगा और मीडिया एवं मनोरंजन के क्षेत्र में कौशल को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मीडिया और मनोरंजन कौशल क्षेत्र में अग्रणी के रूप में एमईएससी ने व्यावसायिक और कौशल शिक्षा के विकास के लिए स्किल इकोसिस्टम तैयार किया है। एक अवार्डिंग बॉडी के रूप में एमईएससी के होने से छात्रों के लिए वोकेशनल एजुकेशन फायदेमंद होगा। एमईएससी व्यावहारिक ज्ञान, नवाचार और स्थिरता का एक इकोसिस्टम विकसित करेगा।
एमईएससी और एनसीवीईटी संयुक्‍त रूप से स्किल ट्रेनिंग, आरपीएल और अपस्किलिंग के माध्यम से मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र के लिए स्किल्ड वर्कफोर्स तैयार करेगा और दोनों संस्थाओं द्वारा मिलकर अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क के अनुसार स्किल ट्रेनिंग को दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close