उत्तराखंडतेज खबरें

छिबरो पावर हाउस की 3 नंबर टरबाइन पिछले 15 दिनों से खराब, कैपिटल वर्क करने वाली कंपनी व अधिकारी सवालों के घेरे में

जिला संवाददाता इलम सिंह चौहान

उत्तराखंड जल विद्युत निगम लिमिटेड के विकासनगर क्षेत्र के यमुना वैली डाकपत्थर के अंतर्गत यमुना घाटी जल विद्युत परियोजनाओं के पावर प्रोजेक्ट के मेंटेनेंस कार्यों में भ्रष्टाचार का सिलसिला थम नहीं रहा है ।

आपको बताते चलें कि विगत पिछले कुछ वर्षों से उत्तराखंड जल विद्युत निगम भ्रष्टाचार का हब बन चुका है ।पावर प्रोजेक्ट के मेंटेनेंस कार्यों में भारी अनियमितताएं की जाती है, जिसके कारण राज्य वह निगम को वित्तीय नुकसान उठाना पड़ता है । आए दिन नए-नए भ्रष्टाचार सामने आते रहते हैं, ठेकेदारों एवं विभागीय अधिकारियों कर्मचारियों की सांठगांठ के नए-नए खुलासे होते रहते हैं तथा आपस की बंदरबांट की लड़ाई एवं ठेकेदारों का एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप चलता रहता है। बताते चलें कि अभी हाल ही में खोदरी पावर हाउस के ट्रांसफार्मर अग्निकांड का मामला शांत भी नहीं हुआ है कि इसी बीच छिबरो पावर हाउस की 3 नंबर मशीन पिछले15 दिनों से बार-बार खराब हो रही है और कई दफा जल चुकी है। उक्त मशीन का कैपिटल वर्क विगत वर्ष मल्टीटेक कंपनी द्वारा किया गया था। उक्त मशीन के खराब होने से सरकार को करोडों रुपए की बिजली उत्पादन का नुकसान उठाना पड़ रहा है एवं उक्त मशीन की रिपेयरिंग कार्य मे विभाग को कई लाख रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है ।सूत्रों के हवाले से मिलीजानकारी के अनुसार मेंटेनेंस कार्य करने वाली कंपनी की सेटिंग छिबरों बैराज के अधिशासी अभियंता आनंद कुमार से है जिसके चलते घटिया कार्य उक्त कंपनी द्वारा कराया गया, जिसका खामियाजा उत्तराखंड जल विद्युत निगम एवं सरकार को कई करोड रुपए चूकाकर भुगतना पड़ेगा।

आखिर प्रदेश की डबल इंजन वाली जीरो टोलरेंस का राग अलापने वाली सरकार कब इस भ्रष्टाचार पर कार्रवाई करेगी ।बड़ी हैरत की बात है कि ऊर्जा विभाग के सर्वे सर्वा कोई और नहीं स्वयं माननीय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी है। अब देखने वाली बात होगी कि उत्तराखंड राज्य के जनहित में न्यायोचित कार्यवाही करके दोषियों को दंडित करने का काम करेंगे। ताकि जनता में सरकार की ईमानदार छवि के प्रति विश्वास बना रहे व राज्य को आर्थिक नुकसान से बचाया जा सके।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close