तेज खबरेंदुनियानई दिल्लीप्रशासनबॉलीवुडराजनीतिलेटेस्ट खबरें

Delhi Police Commissioner: कौन हैं दिल्ली पुलिस के नए कमिश्नर संजय अरोड़ा, जानें ‘तीन सेब साहब’ के नाम से क्यों पुकारते थे जूनियर

Office news

Sanjay Arora Police Commissioner: भारत तिब्बत सीमा पुलिस के महानिदेशक संजय अरोरा को दिल्ली पुलिस का नया कमिश्नर नियुक्त किया गया है. इसको लेकर गृह मंत्रालय ने आदेश जारी किया है. संजय अरोरा अब राकेश अस्थाना की जगह लेंगे. संजय अरोरा 31 जुलाई 2025 तक के लिए अपने पद पर बने रहेंगे. बता दें कि इससे पहले के कमिश्नर राकेश अस्थाना आज रिटायर हो रहे हैं जिनकी जगह पर संजय अरोरा को नया कमिश्नर नियुक्त किया गया है. राकेश अस्थाना को पिछले साल एक साल का सेवा विस्तार करके दिल्ली पुलिस कमिश्नर बनाया गया था.

तमिलनाडु कैडर के साल 1988 बैच के अधिकारी संजय अरोड़ा को अगस्त 2021 भारत तिब्बत सीमा पुलिस का महानिदेशक नियुक्त किया गया था. इसके अलावा उन्होंने सितंबर 2021 में भारत चीन एलएसी गार्डनिंग फोर्स का कार्यभार संभाला था. संजय अरोड़ा को आईटीबीपी में तीन सेब साहब के नाम से जाना जाता है. संजय अरोड़ा देश के उन गिने चुने आईपीएस में से हैं जो किसी अर्धसैनिक बल में डेप्युटेशन पर कमांडेट के पद पर आए थे. अरोड़ा ने साल 1997 से 2002 तक कमांडेट के रूप में अपनी सेवाएं दी थीं.

इसलिए बुलाया जाता है तीन सेब साहब

 

संजय अरोड़ा ने साल 1997 से 2000 तक उत्तराखड के मताली में आईटीबीपी की बटालियन की कमान संभाली थी. उस दौरान वे अपने जवानों को दिन में तीन सेब खाने पर जोर दिया करते थे. इसलिए उन्हें आज तक तीन सेब साहब के नाम से आज भी जाना जाता है. अर्ध सैनिक बल में आईपीएस अधिकारी आमतौर पर आईजी या उसके ऊपर के स्तर पर जाते हैं, डीआईजी के पद पर भी कम ही जाते हैं.

 

संजय अरोड़ा चीन मामलों के जानकार

 

संजय अरोरा ने एक प्रशिक्षक के रूप में भी आईटीबीपी में योगदान दिया था और साल 2000 से 2002 तक आईटीबीपी अकादमी, मसूरी में कमांडेंट (प्रशिक्षण) के तौर पर सेवारत रहे थे. उन्हें आईटीबीपी में चीन मामलों का जानकार भी कहा जाता है. पर्वतीय तैनातियो के लिए विशेषज्ञ समझी जाने वाले केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल आईटीबीपी के संजय अरोड़ा 31वें प्रमुख रहे.

 

वीरता सम्मान से सम्मानित संजय अरोड़ा

 

आईपीएस (IPS) बनने के बाद उन्होंने तमिलनाडु पुलिस (Tamilnadu Police) में अलग-अलग पदों पर काम किया है. वो स्पेशल टास्क फोर्स (STF) के एसपी भी रह चुके हैं. इसके अलावा चंदन तस्कर वीरप्पन (Veerappan) के गिरोह के खिलाफ कई सफल ऑपरेशन के लिए संजय अरोड़ा (Sanjay Arora) को मुख्यमंत्री की ओर से वीरता सम्मान से भी सम्मानित किया जा चुका है. बताया जाता है कि तेजतर्रार पुलिस अधिकारी संजय अरोड़ा के पास नेतृत्व करने की जबरदस्त क्षमता है, जिसका फायदा अब दिल्ली पुलिस (Delhi Police) को मिलेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close